हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - विश्व मतस्य पालन दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 21 नवंबर


संपूर्ण विश्व में सभी मछुआरों, मछली किसानों और संबंधित हितधारकों के साथ एकजुटता को प्रदर्शित करने के लिए हर वर्ष 21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस मनाया जाता है।


प्रश्न - पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर - गुजरात 


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया। उन्होंने 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटोवोल्टिक पैनल और जल प्रौद्योगिकी उत्कृष्ठता केन्द्र की आधारशिला रखी। उन्होंने विश्वविद्यालय में ‘अभिनव और उद्भवन केन्द्र-प्रौद्योगिकी व्यापार इनक्यूबेशन’, ‘ट्रांसलेशनल अनुसंधान केन्द्र’  और ‘खेल परिसर’ का भी उद्घाटन किया।


प्रश्न - भारतीय उच्चायोग ने किस देश में स्पेशल एडिशन कलाई घड़ियाँ लॉन्च की हैं?

उत्तर - बांग्लादेश


भारतीय उच्चायोग ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में विशेष संस्करण की कलाई घड़ियां लॉन्च की हैं। बांग्लादेश अपने संस्थापक राष्ट्रपति और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष को ‘मुजीब बोरशो’ के रूप में मना रहा है। सीमित संस्करण की श्रृंखला में कलाई घड़ी में शेख मुजीबुर रहमान की तस्वीर और हस्ताक्षर हैं।


प्रश्न - किस देश ने कोरोनावायरस का पता लगाने के लिए पहली स्व-परीक्षण किट को मंजूरी दी है?

उत्तर - संयुक्त राज्य अमेरिका


यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने घर पर सेल्फ-टेस्टिंग के लिए पहले कोरोनावायरस डायग्नोस्टिक किट को मंजूरी दे दी है। लुसिरा कोविड-19 ऑल-इन-वन टेस्ट किट एक मॉलिक्यूलर सिंगल-यूज़ टेस्ट है। यह पहला परीक्षण भी है जो पूरी तरह से स्व-प्रशासित हो सकता है और 30 मिनट या उससे कम समय में परिणाम प्रदान कर सकता है। यह उन लोगों के लिए स्व-प्रशासित किया जा सकता है जो 14 वर्ष से ऊपर हैं।


प्रश्न - कोरोना से लड़ने के लिए भारत बायोटेक की कोवेक्सीन का पहला डोज किस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को दी गई है ?

उत्तर - हरियाणा 


हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पहले ऐसे मंत्री बन गए है, जिन्हे स्वदेशी वेक्सीन दी गई है। वेक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। जिस दौरान एंटीबॉडी की कंडीशन की स्टडी की जाएगी। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment