हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 22 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए कितने करोड़ रुपये के सब्सिडी युक्त ऋण को मंजूरी दी है ?

उत्तर - 3,971.31 करोड़


केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को लागू करने के लिए 3,971.31 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी है, जिसके लिए सब्सिडी दी जाएगी और सबसे अधिक ऋण तमिलनाडु के लिए मंजूर किया गया है। सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को लागू करने के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के तहत बनाए गए सूक्ष्म सिंचाई कोष (एमआईएफ) के तहत ब्याज छूट के साथ कर्ज दिया जा रहा है।


प्रश्न - भारत में बहने वाली महानदी का उद्गम स्थान कहा है ?

उत्तर - सिहवा रायपुर छत्तीसगढ़


महानदी का प्रवाह दक्षिण से उत्तर की तरफ है। छत्तीसगढ़ तथा उड़ीसा अंचल की सबसे बड़ी नदी है। प्राचीनकाल में महानदी का नाम चित्रोत्पला था। महानन्दा एवं नीलोत्पला भी महानदी के ही नाम हैं। महानदी का उद्गम रायपुर के समीप धमतरी जिले में स्थित सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है।


प्रश्न - विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी का क्या नाम है ?

उत्तर - बंगाल की खाड़ी


विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी है और हिंद महासागर का पूर्वोत्तर भाग है। यह मोटे रूप में त्रिभुजाकार खाड़ी है जो पश्चिमी ओर से अधिकांशतः भारत एवं शेष श्रीलंका, उत्तर से बांग्लादेश एवं पूर्वी ओर से बर्मा (म्यांमार) तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह से घिरी है।


प्रश्न - नवंबर 2020 जी-20 शिखर सम्मेलन का यह कौ नसा शिखर सम्मेलन है 

उत्तर - 15वा G-20 शिखर सम्मेलन


जी-20 की स्थापना साल 1999 में हुई थी. पहले इस सम्मेलन में अलग-अलग देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर हिस्‍सा लेते थे. साल 2008 में इसमें देशों के प्रमुखों को शामिल किया गया. इस फैसले का तात्कालिक मकसद 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट पर प्रभावी तरीके से मंथन था. 


हालांकि, इसके बाद से यह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के प्रधान वैश्विक मंच के रूप में उभरा है. जी-20 के सदस्य देश दुनिया के 85 फीसदी सकल घरेलू उत्पादन, 75 फीसदी वैश्विक व्यापार और दुनिया की दो तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं. 


ये देश हैं जी-20 का हिस्सा


जी-20 बीस देशों का एक समूह है. इसमें अमेरीका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ हैं. 


जी-20 देशों के लीडर्स की ये इस साल की दूसरी बैठक है. इससे पहले इसी साल मार्च में बैठक हुई थी. इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन का फोकस कोरोना महामारी के प्रभावों, भविष्य की स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों पर होगा. 


प्रश्न - केंद्र सरकार ने हाल ही में 'बैकएंड कोड' किस एप्स में जारी कर दिया है ?

उत्तर - आरोग्य सेतु एप्स  


केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु का 'बैकएंड कोड' जारी कर दिया है. इससे इस ऐप के बारे में अब तक गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी जितनी भी आशंकाएं लोगों के मन में थी, वे दूर हो सकेंगी. बता दें कि इस ऐप को कोरोना से संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए लाया गया था.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment