हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 23 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.277 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी से कितने अरब डॉलर तक पहुंच गया है ?

उत्तर - 572.771 अरब डॉलर


भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 13 नवंबर को समाप्त सप्ताह में 4.277 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 572.771 अरब डालर के नए रिकॉर्ड स्तर पर आ गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार यह बात सामने आई है।


प्रश्न - केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने लंदन से प्राप्त कांस्य मूर्तियों को किस राज्य को सौंप दिया है?

उत्तर - तमिलनाडु


केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने हाल ही में तमिलनाडु सरकार की भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और देवी सीता की कांस्य प्रतिमाओं को सौंपा। इन कांस्य मूर्तियों को लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने सितंबर 2020 में भारत के उच्चायोग को सौंप दिया था। ये मूर्तियाँ तमिलनाडु के नागापट्टिनम जिले के एक मंदिर की हैं, जहाँ से इन्हें 1978 में चुराया गया था।


प्रश्न - किस देश ने 2030 तक नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

उत्तर - यूनाइटेड किंगडम


यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में 2030 से नई पेट्रोल और डीजल कारों और वैन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। यह समय सीमा ब्रिटेन द्वारा पूर्व में दिए गए वादों की तुलना में पांच साल पहले है। इससे पहले, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 2050 तक उत्सर्जन को शुद्ध-शून्य करने के लिए “ग्रीन रिवोल्यूशन” की घोषणा की थी। पिछले साल, ब्रिटेन 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्य निर्धारित करने वाला पहला जी-7 देश बना था।


प्रश्न - ट्विटर के गायब होने वाले ट्वीट्स का नाम क्या है?

उत्तर - फ्लीट्स


ट्विटर ने हाल ही में स्नैपचैट, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी अन्य साइटों की तर्ज पर वैश्विक रूप से ‘फ्लीट्स’ नाम से 24 घंटों में गायब होने वाले ट्वीट पेश किए हैं। ट्विटर ने इस फीचर को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने से पहले ब्राजील, इटली, भारत और दक्षिण कोरिया में इस फीचर का परीक्षण किया है। इन ट्वीट्स को रीट्वीट नहीं किया जा सकता है।


प्रश्न - ‘धरनी’ पोर्टल, जिसे ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर - तेलंगाना


तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने घोषणा की कि गैर-कृषि भूमि और संपत्तियों के पंजीकरण को ‘धरनी’ पोर्टल के माध्यम से शुरू किया जाएगा। यह एक एकीकृत भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली पोर्टल है, जिसे अक्टूबर के महीने में लॉन्च किया गया था। इसमें लगभग 1.46 करोड़ एकड़ जमीन से संबंधित रिकॉर्ड है। मूल रूप से, केवल कृषि भूमि को धरनी पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किया गया था।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment