हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 25 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत में विमानन जागरूकता सप्ताह किस माह में मनाया जाता है ?

उत्तर - नवंबर 


एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 23 नवंबर, 2020 और 27 नवंबर, 2020 के बीच एविएशन अवेयरनेस वीक की शुरुआत की। यह सप्ताह सभी एयरपोर्ट्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रबंधित स्थानों पर भी मनाया जाता है।


प्रश्न - चक्रवात निवार का कम दबाब का क्षेत्र किस खाड़ी में बना है ?

उत्तर - बंगाल की खाड़ी 


तमिलनाडु के तटीय इलाकों को प्रभावित करेगा यह चक्रवात, तमिलनाडु और पुडुचेरी में यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित, दर्जन से अधिक विशेष ट्रेनें रद्द


प्रश्न - पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने पर 10 साल की जेल का प्रावधान कौनसा देश जारी करने वाला है ?

उत्तर - फ़्रांस 


फ्रांस में पर्यावरण को बचाने के लिए एक नया कानून बनाने पर बात चल रही है। इसके तहत पर्यावरण को खतरे में डालने वाले को 45 लाख यूरो यानी करीब 40 करोड़ रुपये का जुर्माना या फिर 10 साल कैद की सजा हो सकती है। इस नए कानून को 'इकोसाइड लॉ' का नाम दिया जा रहा है। पर्यावरण को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने वालों को इसके तहत सख्त सजा दी जाएगी।


प्रश्न - किस संगठन ने भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को हिंद महासागर क्षेत्र में नेविगेशन के लिए इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी है?

उत्तर - अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन


अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) ने हाल ही में हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए वर्ल्ड-वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम (WWRNS) के एक घटक के रूप में भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को स्वीकार किया है। इस अनुमोदन के बाद, मर्चेंट वेसल IRNSS का उपयोग जीपीएस और ग्लोनास की भाँती लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


प्रश्न - भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग ने किस कंपनी द्वारा फ्यूचर ग्रुप के अधिग्रहण को मंजूरी दी है?

उत्तर - रिलायंस रिटेल


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड और Reliance Retail and Fashion Lifestyle Ltd. द्वारा फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग व्यवसायों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, इस साल अगस्त के महीने में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के कारोबार को 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया था। इस अनुमोदन के बाद, रिलायंस के पास फ्यूचर ग्रुप के लगभग 1800 खुदरा स्टोर तक पहुंच होगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment