हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 27 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारत-फिनलैंड ने किस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है ?

उत्तर - पर्यावरण एवं जैव विविधता संरक्षण


भारत और फिनलैंड ने 26 नवंबर 2020 को पर्यावरण और जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में  द्विपक्षीय सहयोग विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह एमओयू भारतीय और फिनलैंड के बीच साझेदारी और समर्थन को आगे बढ़ाने का एक मंच है.


प्रश्न - हाल ही में  'स्वास्थ्य साथी' योजना किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने लॉन्च की है ?

उत्तर - पश्चिम बंगाल


कोलकाता : पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 में होने वाले विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'आयुष्मान भारत' योजना को टक्कर देने के लिए 1 दिसंबर, 2020 से राज्य के सभी परिवारों एवं प्रत्येक व्यक्ति को 'स्वास्थ्य साथी' योजना का लाभ मिलेगा.


प्रश्न - किस सिख गुरु का शहादत दिवस नवंबर के महीने में ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर - गुरु तेग बहादुर


गुरु तेग बहादुर के शहादत दिवस को पूरे देश में हर साल 24 नवंबर को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1675 में सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर को मृत्युदंड दिया गया था। वे गुरु हरगोबिंद के सबसे छोटे पुत्र थे। उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब में कई भजनों में भी योगदान दिया था।


प्रश्न -  ATAL Faculty Development Programmes, जो शिक्षा मंत्री द्वारा लांच किए गए थे, किस संस्था द्वारा आयोजित किए जाते हैं?

उत्तर - एआईसीटीई


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एआईसीटीई द्वारा आयोजित 46 ऑनलाइन एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटीएएल) अकादमी संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का उद्घाटन किया। उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 22 भारतीय राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


प्रश्न - डिजीटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली किस संस्था द्वारा शुरू की गई है ?

उत्तर - भारतीय रेलवे 


HRMS भारतीय रेलवे के लिए एक 'हाई थ्रस्ट प्रोजेक्ट' है। यह परियोजना बेहतर उत्पादकता प्रदान करती है। यह परियोजना रेलवे प्रणाली की दक्षता और उत्पादकता में सुधार के लिए एक कदम है। यह परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है, यह भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने का प्रयास करेगा। यह परियोजना सभी कर्मचारियों के कामकाज पर एक बड़ा प्रभाव पैदा करेगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment