हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 30 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - ‘अकैडमी अवार्ड्स’ के लिए भारत की कौन सी फिल्म भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है?

उत्तर - जल्लीकट्टू


लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को 93वें अकैडमी अवार्ड्स, 2021 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह ऑस्कर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली तीसरी मलयालम फिल्म भी है। यह फिल्म लेखक एस. हरेश की कहानी ‘माओइस्ट’ पर आधारित है। अब तक, केवल तीन भारतीय फिल्मों – ‘लगान’, ‘मदर इंडिया’ और ‘सलाम बॉम्बे!’ ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है।


प्रश्न - दूरसंचार विभाग की हालिया अधिसूचना के अनुसार, जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल के लिए कौन सा प्रीफ़िक्स नंबर डायल करना अनिवार्य होगा?

उत्तर - 0


दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर डायल करने के लिए सभी उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ को प्रीफिक्स के रूप में डायल करना होगा।


प्रश्न - ‘RE-INVEST 2020’, एक निवेश बैठक जो हाल ही में ख़बरों में देखी गई थी, किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही है?

उत्तर - नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय


नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा RE-INVEST (Renewable Energy Investors Meet & Expo) का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक का तीसरा संस्करण 26 से 28 नवंबर, 2020 तक ‘Innovations for Sustainable Energy Transition’ की थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इस वर्चुअल मीटिंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेगे, इस बैठक के पहले दो संस्करण 2015 और 2018 में आयोजित किए गए थे।


प्रश्न - हाल ही में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 16 एनएच परियोजनाओं का किया शिलान्यास भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में किया है ?

उत्तर - यूपी में


केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने इस 26 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन राजमार्गों की कुल लंबाई 500 किमी से अधिक है और लागत 7,477 करोड़ रुपये है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी सरकार को सभी टोल प्लाजा समझौतों पर स्टांप ड्यूटी से छूट देने के लिए कहा है और इसके साथ ही, यूपी में राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित करने के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने के लिए भी कहा है जो भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक बड़ी बाधा रही है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment