हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 5 नवंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। 


प्रश्न - मालाबार नौसेनिक अभ्यास के कौन से संस्करण के पहले चरण की शुरुआत हाल ही में बंगाल की खाड़ी में विषखापट्नम में हुई है ?

उत्तर - 24वे संस्करण 


मालाबार सैनिक अभ्यास भारत और इसके मित्र देशो - अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के बीच 24वे संस्करण के पहले चरण की शुरुआत हाल ही में बंगाल की खाड़ी में हुई है। यह अभ्यास 3 नवंबर से 6 नवंबर तक चलेगा। 


प्रश्न - प्रियंका राधाकृष्णन हाल ही में किस देश में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं?

उत्तर - न्यूजीलैंड


प्रियंका राधाकृष्णन हाल ही में न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं. पहली बार ऐसा है की न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल का कोई शख़्स इस पद पर पहुँचा है. वे 02 नवंबर 2020 को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न कैबिनेट में मंत्री चुनी गईं है.


प्रश्न - निम्न में से किस देश के सांसद ड्यूआर्टे पचेको को वर्ष 2020-2023 के लिए आईपीयू का नया अध्यक्ष चुना गया है?

उत्तर - पुर्तगाल


 पुर्तगाल देश के सांसद ड्यूआर्टे पचेको को वर्ष 2020-2023 के लिए आईपीयू यानी इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन का नया अध्यक्ष चुना गया है. इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन (IPU) का अध्यक्ष इस संगठन का राजनीतिक प्रमुख होता है और इस संगठन की समस्त गतिविधियों को निर्देशित करता है. 


प्रश्न - श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में किस योजना के तहत केरल में “पर्यटक सुविधा केंद्र” सुविधा की शुरुआत की है?

उत्तर - प्रसाद योजना


केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में प्रसाद योजना के तहत केरल में “पर्यटक सुविधा केंद्र” सुविधा की शुरुआत की है. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मानकों की सुविधाएं बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए धन के सबसे अच्छे उपयोग के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की है.


प्रश्न - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में कौन से वे अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन-2020 का उद्घाटन करने के घोषणा की है?

उत्तर - 13वें


केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन-2020 का उद्घाटन करने के घोषणा की है. जिसमे डेनमार्क के प्रख्यात वास्तुकार प्रोफेसर जां गेल मुख्य भाषण देंगे. इस सम्मेलन का विषय “शहरी गतिशीलता के उभरते ट्रेंड” है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment