हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 6 नवंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज।


प्रश्न - इंटरनेशनल वर्चुअल इलेक्शन विजिटर प्रोग्राम का आयोजन किसने किया ?

उत्तर - भारतीय निर्वाचन आयोग 


भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) तीन दिवसीय इंटरनेशनल वर्चुअल इलेक्शन विजिटर प्रोग्राम आयोजित कर रहा है। यह आभासी कार्यक्रम विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों और संगठनों के लिए है। यह सम्मेलन 5 नवंबर, 2020 को शुरू हुआ। यह बिहार विधानसभा चुनावों के संदर्भ में आयोजित किया जा रहा है।


प्रश्न - किस राज्य की पूर्व मुख्‍य सचिव और आइएएस अधिकारी सजल चक्रवर्ती का हाल ही में निधन हो गया है?

उत्तर - झारखंड


झारखंड राज्य की पूर्व मुख्‍य सचिव और आइएएस अधिकारी सजल चक्रवर्ती का हाल ही में निधन हो गया है. वे 1980 बैच के आइएएस अधिकारी थे। चारा घोटाला मामले में सजल चक्रवर्ती भी दोषी पाए गए थे. सजल चक्रवर्ती ने आइएएस बनने से पहले पायलट की ट्रेनिंग ली थी। उनके पास एयरक्राफ्ट उड़ाने का लाइसेंस भी था। 


प्रश्न - नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सेना प्रमुख जनरल _____ को “जनरल ऑफ द नेपाल आर्मी” के मानद पद से सम्मानित किया है?

उत्तर - मनोज मुकुंद नरवणे


नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने भारतीय सेना के प्रमुख जनल मनोज मुकुंद नरवणे को “जनरल ऑफ द नेपाल आर्मी” के मानद पद से सम्मानित किया है. सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच चुके हैं. साथ ही उन्होंने नेपाल सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए चिकित्सा उपकरण भी पेश किए है। 


प्रश्न - DRDO ने हाल ही में किस राज्य के तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

उत्तर - ओडिशा


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में ओडिशा तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. जिसके दौरान लगातार छह रॉकेट छोड़े गए. डीआरडीओ के द्वारा विकसित यह नया पिनाका रॉकेट सिस्टम मौजूदा पिनाका एमके-आई का स्थान लेगा.


प्रश्न - भारत के किस राज्य में स्थित पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की ‘व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व’ सूची में शामिल किया गया है?

उत्तर - मध्य प्रदेश


भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की ‘व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व’ सूची में शामिल किया गया है. यूनेस्को की सूची में बाघ रिजर्व को जोड़ने से वन्यजीवों के संरक्षण और स्थिरता की दिशा में नए उपायों की खोज में मदद मिलेगी. टाइगर रिजर्व को अब यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किया गया है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment