हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 8 नवंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - यशवर्धन के. सिन्हा


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यशवर्धन कुमार सिन्हा को मुख्य सूचना आयुक्त (Chief Information Commissioner) नियुक्त किया है। यह नियुक्ति 7 नवंबर, 2020 से लागू होगी। राष्ट्रपति ने सूचना आयुक्त के रूप में हीरालाल सामरिया को भी नियुक्त किया है।


प्रश्न - हाल ही में कोयला पर पांचवें संयुक्त कार्य समूह की बैठक किन - किन देशो के बीच आयोजित की गई थी ?

उत्तर - भारत-इंडोनेशिया के बीच


5 नवंबर, 2020 को भारत-इंडोनेशिया के बीच कोयला पर पांचवें संयुक्त कार्य समूह की बैठक आयोजित की गयी। इस कार्य समूह की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी। इस बैठक के दौरान, दोनों  देशों ने भारतीय कोयला नीति सुधारों, भारत में कोयले के वाणिज्यिक खनन और कोयला उत्खनन पर चर्चा की गई। 


प्रश्न - आल वैदर अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट किस संस्था द्वारा लॉन्च की जाएगी ?

उत्तर - इसरो 


इसरो ने इस उपग्रह को ईओएस-1 नाम दिया है। इसके साथ, इसरो अपने पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों के लिए एक नयी नामकरण प्रणाली की ओर बढ़ रहा है। अब तक इसरो ने अपने उपग्रहों का नामकरण उनके कार्य आधार पर किया है, अर्थात् वे जिस उद्देश्य से लॉन्च किए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, CARTOSAT श्रृंखला भूमि स्थलाकृति पर डेटा प्रदान करने के लिए लॉन्च की गई थी। दूसरी ओर, समुद्र के ऊपर अवलोकन के लिए OCEANSAT को लांच किया गया था।


प्रश्न - किस शहर में, ‘प्रसाद’ योजना के तहत टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर सुविधा का उद्घाटन किया गया है?

उत्तर – गुरुवायुर


पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में,प्रसाद योजना के तहत केरल के गुरुवयूर में पर्यटन सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया है। प्रसाद योजना (Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual, Heritage Augmentation Drive – PRASHAD) 2014-15 में पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य उन निर्दिष्ट तीर्थों और विरासत स्थलों का एकीकृत विकास करना है।


प्रश्न - लुहरी स्टेज-I हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 210 मेगावाट के लुहरी चरण-I जल विद्युत परियोजना के लिए 1,810 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर स्थित है। इस परियोजना से सालाना 758.20 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होने की उम्मीद है। यह परियोजना सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment