हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 9 नवंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य के हजीरा और भावनगर के बीच रोपैक्स फेरी सेवा का उद्घाटन किया है?

उत्तर - गुजरात 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के हजीरा और भावनगर के बीच रोपैक्स फेरी सेवा का उद्घाटन किया है. जिसके शुरू होने से हजीरा से भावनगर के घोघा के बीच 370 किलोमीटर की सड़क की दूरी घटकर समुद्री मार्ग से 90 किलोमीटर रह जाएगी.


प्रश्न - भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका में पहली उपराष्ट्रपति होने के साथ पद पर काबिज होने वाली कौन सी साउथ एशियन और अश्वेत बन गयी है?

उत्तर - पहली 


भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी साथ ही वे उपराष्ट्रपति पद पर काबिज होने वाली पहली साउथ एशियन और अश्वेत है. 56 साल की कमला के पिता जमैकन, जबकि मां भारतीय थीं. इसके पहले कोई अमेरिकी महिला इस ऊंचाई तक नहीं पहुंची है. प्रधानमंत्री मोदी ने हैरिस को जीत की बधाई दी है.


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस मंत्रालय का नाम बदलकर मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज रखने की घोषणा की है?

उत्तर - शिपिंग मंत्रालय 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में शिपिंग मंत्रालय का नाम बदलकर मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज रखने की घोषणा की है. भारत का यह शिपिंग मंत्रालय पोर्ट और वाटरवेज से जुड़े कई कार्य करता है. साथ ही मोदी जी ने कहा है की समुद्री व्यापार-कारोबार के लिए ट्रेंड मैनपावर की आवश्यकता है, गुजरात मेरीटाइम यूनिवर्सिटी इसके लिए एक्सपर्ट तैयार करेगी.


प्रश्न - अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के कौन से वे राष्ट्रपति चुने गए है?

उत्तर - 46वें राष्ट्रपति 


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए है. एक रिपोर्ट के अनुसार, पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.


प्रश्न - हाल ही में केंद्र सरकार की वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना को कितने वर्ष पूरे हो गए है?

उत्तर - 5 वर्ष 


हाल ही में केंद्र सरकार की वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना को 5 वर्ष पूरे हो गए है. इस योजना के 5 वर्ष पूरे होने पर मोदी जी ने पूर्व सैनिकों के योगदान पर आभार प्रकट किया है. साथ ही मोदी जी ने कहा की “आज से पांच साल पहले” भारत ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया था। जिसके तहत, देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के बेहतर भविष्य के लिए फैसला किया गया था.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment