Joe Biden Ki Jivani - जो बिडेन की जीवनी - Biography of Joe Biden in Hindi



 Joe Biden Ki Jivani - जो बिडेन की जीवनी - Biography of Joe Biden in Hindi - जीवन परिचय - Joe Biden age, Wife, News, Net Worth, Pic, Joe Biden vs Trump,  Joe Biden History in Politics


जो बिडेन अमेरिका के 47वें उपराष्ट्रपति हैं। अब यह अमेरिका के राष्ट्पति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प के सामने केंडिडेट के रूप में खड़े हुए है। जो बिडेन बराक ओबामा के साथ 2 बार चुनाव लड़ चुके हैं।


न्यू अपडेट - जो बिडेन अब अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति बन चुके है।

जो बिडेन की जीवनी - Biography of Joe Biden in Hindi

नाम - जो बिडेन (Joe Biden)


पूरा नाम - जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर


जन्म - 20 नवंबर 1942 


उम्र - 77 वर्ष 


जन्म स्थान - पेनसिल्वेनिया (अमेरिका)


शिक्षा - सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ (न्यू यॉर्क)


पद - अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति 


पहली पत्नी - नीलिया हंटर


दूसरी पत्नी - डॉ. जिल बिडेन


बच्चे - हंटर बिडेन, ब्यावर बिडेन, एशले बिडेन, नाओमी क्रिस्टीना बिडेन


जो बिडेन एक अमेरिकी राजनेता है, जिन्होंने 2009 से 2017 तक ओबामा प्रशासन में संयुक्त राज्य अमेरिका के 47 वें उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य, उन्होंने 1973 से 2009 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर के रूप में सेवा की है।


वर्तमान में जो बिडेन डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं 2020 के चुनाव के लिए और डोनाल्ड ट्रम्प के सामने खड़े हुए है। 



जन्म एवं शिक्षा 


जो बिडेन का जन्म अमेरिका के सेन्टीयरगो पेन्सिलवेनिया में हुआ था। पेन्सिलवेनिया जिसे आम तौर पर पी.ए. कहा जाता है, अमेरिका के पूर्वोत्तर में स्थित एक राज्य है। इसे कीस्टोन राज्य के नाम से जाना जाता है क्योंकि वह अमरीका के प्रथम तेरह बस्तियो के मध्य में स्थित है।


Joe Biden in Hindi


जो बिडेन ने डेलावेयर विश्वविद्यालय में अध्ययन किया इसके बाद उन्होंने साल 1968 में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की थी। वह 1970 में एक न्यू कैसल काउंटी पार्षद चुने गए थे और छठे सबसे कम उम्र के सीनेटर बने अमेरिकी इतिहास में। उन्होंने 1991 में खाड़ी युद्ध का विरोध किया, लेकिन पूर्वी यूरोप में नाटो गठबंधन का विस्तार करने और 1990 के दशक के युगोस्लाव युद्धों में इसके हस्तक्षेप का समर्थन किया। उन्होंने 2002 में इराक युद्ध को अधिकृत करने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया। 


Joe Biden Wife in Hindi 

इन्होने दो शादीया की थी। पहली पत्नी का नाम नीलिया हंटर था। नीलिया हंटर की मौत के 5 साल बाद बाइडेन ने जिल से शादी की थी।  उनकी एश्ली नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म 1981 में हुआ था। 


बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाना है. वह ओबामा के कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं. 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत के लिए ओबामा भी काफी जोर लगाते दिखे हैं.


भारत को लेकर क्या सोचते है जो बिडेन 


भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा था कि अगर वह राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो भारत के सामने मौजूद खतरों से निपटने में उसके साथ खड़े रहेंगे.


बाइडेन ने कहा था, ‘‘मैं 15 साल पहले भारत के साथ ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते को मंजूरी देने की कोशिशों की अगुवाई कर रहा था. मैंने कहा कि अगर भारत और अमेरिका करीबी दोस्त और सहयोगी बनते हैं, तो दुनिया ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी.’’


इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर वह राष्ट्रपति चुनाव जीत जाते हैं, तो भारत अपने क्षेत्र और अपनी सीमाओं पर जिन खतरों का सामना कर रहा है, वह उनसे निपटने में उसके साथ खड़े रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि वह दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर काम करेंगे। 


आज 3 नवंबर को अमेरिका में चुनाव का दिन था। अब अमेरिका चुनाव के रिजल्ट आने बाकी है। वोटिंग खत्म होते ही काउंटिग का काम शुरू हो जायेगा। आज की रात अमरीका राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन दोनों के लिए ही काफी अहम है। ट्रम्प अमेरिका के व्हाइट हॉउस में बैठ कर इस चुनाव के नतीजों पर नजर बनाये हुए है। ऐसे में देखना होगा की आखिर अमेरिका की जनता ने किसे अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुना है।   


न्यू अपडेट - जो बिडेन अब अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति बन चुके है। 7 तारीख को आये नतीजों के अनुसार अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी ने डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी को मात दी है और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है। जीत का आंकड़ा 270 था लेकिन बिडेन ने आकड़े को 290 तक पहुंचा दिया जो की अमेरिका का एक नया इतिहास बन चूका है। 


अमेरिका में अब चारो तरफ जश्न का महोल है। ये वोटिंग वैसे 4 तारीख को ही पूर्ण होनी थी लेकिन कुछ विवादों के चलते इसमें थोड़ी देरी हुई है। अब जो बिडेन राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। 


पहले दिन जीत के संबोधन में बिडेन ने कहा की "में तोड़ने का नहीं बल्कि सभी को एक साथ जोड़ने पर विश्वास रखता हूँ " में अमेरिका के उस सभी व्यक्तियों का भी राष्ट्रपति हूँ जिन्होंने मुझे वोट नहीं किया और में उनका भी राष्ट्रपति हू जिन्होंने मुझे इतना ऊँचा दर्जा दिया है।   


जो बिडेन के राष्ट्रपति बनने के साथ - साथ भारतीय मूल की महिला कमला हैरिस भी अमेरिका की अगली उप राष्ट्रपति बन चुकी है आइये जानते है कमला हैरिस के बारे में - कमला हैरिस की जीवनी 

No comments:

Post a Comment