हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 10 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi

 

प्रश्न - संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार देने के उद्देश्य से सरकार देश भर में कितने केंद्र खोलने जा रही है ?

उत्तर - 1000 खेलों इंडिया केंद्र 


खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि सरकार संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए देश में 1000 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी. रिजिजू ने फिक्की के 10वें वैश्विक खेल सम्मेलन टर्फ 2020 के दौरान यह बात कही.


प्रश्न - हाल ही में रिजर्व बैंक के द्वारा किस बैंक को नए क्रेडिट कार्ड बेचने से रोकने के निर्देश दिए गए है ?

उत्तर -  HDFC बैंक 


निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उससे अपनी आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा है। केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी के डाटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की है 

उत्तर - न्यूजीलैंड 


न्यूजीलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की। 2025 तक कार्बन उत्सर्जन तटस्थ करने का वादा किया न्यूजीलैंड ने वादा किया कि उसका सार्वजनिक क्षेत्र 2025 तक कार्बन न्यूट्रल बन जाएगा क्योंकि वहां कि सरकार ने बुधवार को एक जलवायु आपातकाल घोषित किया। ... यानी यहां कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा।


प्रश्न - हाल ही में किस वैज्ञानिक ने यह दावा किया है की धरती पर छिपे हुए हैं एलियन्‍स, मंगल ग्रह पर बना रखा है गुप्‍त अड्डा ?

उत्तर - इजरायल के पूर्व अंतरिक्ष सुरक्षा प्रोग्राम के प्रमुख हैम इशेद


दुनिया में एलियन्‍स की मौजूदगी को लेकर इजरायल के 'सैटलाइट कार्यक्रम के जनक' हैम इशेद ने एक सनसनीखेज दावा किया है। इशेद ने कहा कि एलियन धरती पर मौजूद हैं और उन्‍होंने अमेरिका के साथ गुप्‍त समझौता कर रखा है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment