हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 12 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए भारत की किस अन्य देश के साथ पांचवी बैठक आयोजित की गई।

उत्तर - म्यांमार 


मादक पदार्थों की रोकथाम के बारे में भारत और म्यामां की पांचवीं द्विपक्षीय बैठक कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की गई। इसमें भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने किया जबकि म्यामां की ओर से मादक पदार्थ प्रवर्तन प्रभाग के ब्रिगेडियर जनरल विन नाइंग बैठक में शामिल हुए।


प्रश्न - किस राज्य की विधानसभा में गो-हत्या रोधी बिल पास किया गया ?

उत्तर - कर्नाटक 


उत्तर प्रदेश के क़ानून की ही तर्ज़ पर बने 'कर्नाटक मवेशी वध रोकथाम एवं संरक्षण विधेयक 2020' को कर्नाटक विधानसभा में पशुपालन मंत्री प्रभु चाव्हाण ने पेश किया. कर्नाटक विधानसभा में गो-हत्या रोधी बिल पास किया गया। 


प्रश्न -  हाल ही में किस मैगजीन ने अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से 2020 का "पर्सन ऑफ द इयर" मनोनीत किया है ?

उत्तर -  टाइम मैग्जीन


अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने अमेरिकी परिदृश्य को बदलने के लिए '2020 पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है. पत्रिका ने अपने वार्षिक प्रतिष्ठित सम्मान के लिए इन दोनों डेमोक्रेटिक नेताओं को चुना है। 


प्रश्न - 2020 में कुवैत के प्रधानमंत्री किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - शेख सबाह-अल-खालिद-अल अहमद-अल-सबाह


कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबाह ने मंगलवार को शेख सबा अल-खालिद अल-सबाह को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया है। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार शेख सबा ने संसदीय चुनावों के बाद एक प्रक्रियात्मक कदम में अपनी सरकार का इस्तीफा सौंपने के दो दिन बाद यह कदम उठाया है।


प्रश्न - हाल ही में किस द्वीप पर चीन और जपान ने अपने - अपने अधिकारों का दावा किया है ?

उत्तर - सेनकाकू द्वीप


जापान में सेनकाकु और चीन में दियाआयू द्वीप के नाम से प्रचलित पूर्वी चीन समुद्र में क्षेत्राधिकार के लिए चीन और जापान ने अपना- अपना दावा जताया है। जापान के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में विवादित द्वीप पर चीन के दावे की तीखी आलोचना की गई है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment