हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 14 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - नया कानून "भारतीय बंदरगाह बिल 2020" किस पुराने कानून की जगह मान्य होगा ?

उत्तर - भारतीय पत्तन कानून, 1908 (कानून संख् या 15) की जगह


यह विधेयक भारतीय पत्तन कानून, 1908 (कानून संख् या 15) की जगह लेगा। विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय पत्तन विधेयक, 2020 का मसौदा भारतीय बंदरगाहों की ढांचागत प्रगति और सतत् विकास के लिए निवेश आकर्षित करने के मकसद से तैयार किया गया है। 


प्रश्न - हाल ही में भारत सरकार आयुष उत्पादों के लिए किस परिषद की स्थापना की है ?

उत्तर - आयुष निर्यात संवर्धन परिषद


वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और आयुष मंत्रालय ने आयुष निर्यात संवर्धन परिषद की स्थापना का निर्णय लिया।  समीक्षा बैठक 4 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी, जिसमें आयुष क्षेत्र में उद्योग और व्यापार जगत के लगभग 50 प्रमुखों ने भाग लिया था।


प्रश्न - सबसे छोटा मेमोरी डिवाइस का नाम क्या है ?

उत्तर -  "एटमरिस्टर"


शोधकर्ताओं ने दुनिया का सबसे छोटा मेमोरी डिवाइस बना लिया है। इस विकास से कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और ब्रेन-इंस्पायर्ड कंप्यूटिंग के लिए तेज, छोटे और अधिक ऊर्जा-कुशल इलेक्ट्रॉनिक चिप्स का निर्माण हो सकता है। 


प्रश्न - हाल ही में  'आर्टिफीशियल सन' (Artificial Sun) यानी कृत्रिम सूर्य ऊर्जा को किस देश ने संचालित किया है ?

उत्तर - चीन 


चीन ने अपना खुद का सूरज बना लिया है। बीजिंग- चीन ने दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में मौजूद न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर का पहली बार संचालन किया. चीनी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. खास बात है कि अपने ऊंचे तापमान की क्षमता के चलते इस रिएक्टर को 'आर्टिफीशियल सन' (Artificial Sun) यानी कृत्रिम सूर्य भी कहा जा रहा है। 


प्रश्न - नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और cGanga द्वारा आयोजित राष्ट्रीय-स्तरीय शिखर सम्मेलन का नाम क्या है?

उत्तर - India Water Impact Summit


5वां India Water Impact Summit (IWIS) हाल ही में शुरू हुआ। इस शिखर सम्मेलन का विषय ‘नदियों और जल निकायों का व्यापक विश्लेषण और समग्र प्रबंधन’ है। इसका आयोजन वर्चुअली नेशन मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) और सेंटर फॉर गंगा रिवर बेसिन मैनेजमेंट एंड स्टडीज (cGanga) द्वारा किया जा रहा है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment