हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - UAE भारत के किस राज्य में खाद्य प्रसंस्करण केन्द्र स्थापित करेगा ?

उत्तर - जम्मू कश्मीर में


यूएई के लूलू ग्रुप इंटरनेशनल ने केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर से कृषि उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने के लिए श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की योजना की घोषणा की है।


प्रश्न - भारती इंफ्राटेल ने अपना नाम बदलकर नया नाम क्या रखा है ?

उत्तर - इंडस टावर्स 


कंपनी और पूर्ववर्ती इंडस टावर्स लि. और उनके संबंधित शेयरधारकों तथा ऋणदाताओं के नयी दिल्ली, 13 दिसंबर (भाषा) भारती इन्फ्राटेल को कंपनी पंजीयक (आरओसी) से अपना नाम बदलकर इंडस टावर्स करने की मंजूरी मिल गई है। हाल में दोनों कंपनियों के विलय के बाद एक बड़ी टावर इकाई अस्तित्व में आई है।


प्रश्न -  'ऊर्जा संरक्षण दिवस' हर साल कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 14 दिसंबर 


विद्युत मंत्रालय के अधीनस्‍थ ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को 'राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस' का आयोजन किया जाता है। ... ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्‍व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो की ओर से राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है।


प्रश्न - हाल ही में 3165 मीटर ऊंचाई पर दुर्लभ प्रजाति रॉयल बंगाल टाइगर कहा देखा गया ?

उत्तर - नेपाल में 


नेपाल में वन अधिकारियों ने समुद्र तल से 3165 मीटर की ऊंचाई पर एक रॉयल बंगाल टाइगर को देखा है। यह पहली बार है जब बाघ को इतनी अधिक ऊंचाई पर देखा गया है।


प्रश्न - फ्रेंच संसद में किस बिल का पहला ड्राफ्ट पेश किया गया ?

उत्तर - सेपरेटिज्म बिल


फ्रांसीसी कैबिनेट ने हाल ही में संसद में एक विवादित सेपरेटिज्म बिल का ड्राफ्ट पेश किया है। इसे विवादित इसलिए कहा जा रहा है क्योकि यह इस्लामिक कट्टरता पर वार करता है। हालांकि बिल में इस्लाम का कोई जिक्र नहीं है, बल्कि इसे गणतंत्र को ढंग से स्थापित करने की तरह पेश किया जा रहा है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment