हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 16 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में 'अम्मा मिनी क्लिनिक' योजना की शुरुआत की गई यह किस राज्य में शुरू की गई है ?

उत्तर - तमिलानाडु


तमिलानाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने 'अम्मा मिनी क्लिनिक' योजना की शुरुआत की। इस योजना का लक्ष्य जन स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है।


प्रश्न - जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी श्‍वेत पत्र किस संस्था ने जारी किया है ?

उत्तर - निति आयोग 


नीति आयोग ने आज भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के बारे में श्‍वेत पत्र--विजन 2035 जारी किया। इसमें तीन स्‍तरीय सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को आयुष्‍मान भारत के साथ समन्वित करके जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी को लेकर भारत की परिकल्‍पना को प्रस्‍तुत किया गया है।


प्रश्न - हाल ही में America ने किस देश पर रूसी मिसाइल प्रणाली की खरीद पर प्रतिबंद लगाया है ?

उत्तर - तुर्की 


अमेरिका ने एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने को लेकर तुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका ने इसके साथ ही भारत समेन उन देशों को भी आगाह किया है, जो एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के इच्‍छुक हैं। 


प्रश्न - साल 1959 में हिन्द केसरी का खिताब जीतने वाले किस पहलवान का 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - श्रीपति खांचनाले


मशहूर पहलवान और 1959 में हिंद केसरी का खिताब जीतने वाले श्रीपति खांचनाले का सोमवार को कोल्हापुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वे 86 वर्ष के थे. उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने शिव छत्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया था। 


प्रश्न - गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस सांसद एवं अभिनेता को Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है?

उत्तर - सनी देओल


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बॉलीवुड अभिनेता और बीजेपी सांसद सनी देओल को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी है. अब उनके साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों की एक टीम हमेशा मौजूद रहेगी. सनी देओल की ये सुरक्षा उनकी जान की खतरे को देखते हुए बढ़ाई गई है. वाई श्रेणी की सुरक्षा के तहत उनके साथ 11 जवान और 2 पीएसओ रहेंगे. आपको बता दें कि सनी देओल पंजाब के गुरदासपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं। 


प्रश्न - अग्नि सुरक्षा अनुमोदन के लिए एक ऑनलाइन तंत्र ‘Fire Safety COP’ को चालू करने वाला पहला भारतीय राज्य कौन सा है?

उत्तर - गुजरात


गुजरात इमारतों के लिए अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्रों के अनुमोदन और नवीनीकरण के लिए देश का पहला ऑनलाइन तंत्र लॉन्च करने जा रहा है। इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए ‘फायर सेफ्टी सीओपी’ नाम का एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इस प्रणाली के तहत, राज्य अग्नि सुरक्षा प्रणालियों के आवधिक निरीक्षण और रखरखाव के लिए निजी ‘अग्नि सुरक्षा अधिकारियों (एफएसओ)’ को प्रशिक्षित करेगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment