हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 17 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -26 जनवरी 2021 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि कौन होंगे ?

उत्तर - ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा है कि ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को आगामी जी-7 समिट में शामिल होने के लिए पत्र लिखा है. इस बैठक की मेजबानी ब्रिटेन ही करने वाला है। 


प्रश्न - हाल ही में केंद्र सरकार ने गना किसानो के लिए कितने करोड़ की मंजूरी दी है ?

उत्तर -  3,500 करोड़ रुपये


केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गन्ना किसानों के लिए 3,500 करोड़ रुपये की सहायता राशि को मंजूरी अमित शाह ने कहा कि 'प्रधानमंत्री किसानों के हितों के प्रति समर्पित नरेंद्र मोदी सरकार ने आज एक और बडा निर्णय लेते हुए गन्ना किसानों के लिए ₹3500 करोड़ की सहायता को मंजूरी दी। यह राशि सीधे किसानों के खातों में जमा होगी।


प्रश्न - गोल्डन पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020 किस कम्पनी को दिया गया है ?

उत्तर - स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) को


(SAIL) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात क्षेत्र में वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कंपनी लगातार दो वर्षों के लिए इस पुरस्कार की विजेता रही है। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने हेवी लिफ्ट अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट (Angara A-5 Space Rocket) का सफल परीक्षण किया है ?

उत्तर - रूस 


रूस ने सोमवार को सफलतापूर्वक अपने हेवी लिफ्ट अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट का सफल परीक्षण किया है। सोमवार को रोस्कोस्मोस ने कहा कि अंगारा ए-5 रूस के सुदूर उत्तर पश्चिम में प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से उठा और इसने 12 मिनट और 28 सेकंड के लिए उड़ान भरी।


प्रश्न - वनडे विश्व कप 2023 के क्वालीफायर्स की मेजबानी कौनसा देश करने वाला है ?

उत्तर - जिंबाब्वे


भारत में 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप (ODI World Cup qualifiers) के क्वालीफायर की मेजबानी जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को सौंपी गयी है जो 18 जून से नौ जुलाई 2023 के बीच इन मैचों का आयोजन करेगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी (COVID-19) के कारण नया कार्यक्रम घोषित किया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment