हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - मंत्रालय ने हरियाणा में होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021’ में कितने देशज (स्वदेशी) खेलों को शामिल करने की मंजूरी दी है?

उत्तर - चार 


मंत्रालय ने हरियाणा में होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021’ में गटका और कलारीपयट्टू सहित चार देशज (स्वदेशी) खेलों को शामिल करने की मंजूरी दी है. इसमें शामिल किये गये दो अन्य खेल मल्लखंब और थांग-ता है. इस फैसले के बारे में खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत में स्वदेशी खेलों की समृद्ध विरासत है और खेल मंत्रालय की प्राथमिकता इन खेलों को संरक्षित, बढ़ावा और लोकप्रिय बनाने की है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत साल 2018 में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के रूप में हुई थी. इसका आयोजन साल में एक बार जनवरी या फरवरी में किया जाता है और यह नेशनल लेवल का ग्रासरूट गेम्स है। 


प्रश्न - हाल ही में किस निगरानी पोत को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल कर लिया गया है?

उत्तर - सुजीत


भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज 'सुजीत' का हाल ही में गोवा में जलावतरण हुआ. यह समुद्र में गश्त के लिए 105 मीटर सीरीज का दूसरा जहाज है. इससे तटरक्षक की परिचालन क्षमता में इजाफा होगा. इस स्वदेशी अपतटीय पोत (ओपीवी) का डिजाइन तथा निर्माण जीएसएल ने किया है. यह उन्नत तकनीक, नौपरिवहन तथा संचार उपकरणों व सेंसर से लैस है. इस समय भारतीय तट रक्षक बल के पास 155 जहाजों का एक बेड़ा तथा 62 विमान हैं। 


प्रश्न - अमेरिकी स्पेस फोर्स ने हाल ही में अपने जवानों को नया नाम क्या दिया है?

उत्तर - गार्जियंस


प्रश्न - अमेरिकी स्पेगस फोर्स ने हाल ही में अपने जांबाजों को नया नाम दिया है. स्पेहस फोर्स ने कहा है कि उसके जवान अब ‘गार्जियंस’ के नाम से जाने जाएंगे. अमेरिका में लगभग दो साल पहले इस फोर्स के गठन का घोषणा किया गया था. यह फोर्स अमेरिका के छठे सशस्त्र  बल के रूप में सामने आया. इससे जुड़े जवान वास्ताविक रूप से अंतरिक्ष में तैनात नहीं होते बल्कि अमेरिकी उपग्रहों की सुरक्षा के लिए काम करते हैं. इसका उद्देश्य अंतरिक्ष में प्रतिद्वंद्वी देशों के साथ मुकाबला करने के लिए होता है. यह एक प्रकार की अंतरिक्ष सेना है। 


प्रश्न - चीनी अंतरिक्ष यान चांग-ए 5 किस खगोलीय पिंड से नमूने लेकर पृथ्वी पर वापस आया है?

उत्तर - चंद्रमा


चीन का चांग’ए 5 प्रोब चंद्रमा से चट्टान और मलबे के पहले नमूनों के साथ पृथ्वी पर लौट आया है। इस प्रोब के मॉड्यूल चंद्रमा पर उतरे और चंद्रमा की सतह को ड्रिल करके लगभग 2 किलोग्राम नमूने एकत्र किए और उन्हें पृथ्वी पर वापस लाया गया। 1976 में सोवियत संघ के लूना 24 रोबोट प्रोब के बाद, केवल इस प्रोब ने चंद्र चट्टानों के नए नमूने लाए हैं।


प्रश्न - ‘ग्रेट एस्ट्रोनॉमिकल कंजंक्शन’, जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया, किन दो ग्रहों की निकटता है?

उत्तर - बृहस्पति और शनि


21 दिसम्बर की रात को बृहस्पति और शनि ग्रह एक-दूसरे के बेहद नज़दीक दिखाई देंगे, जिससे वे आकाश में एक उज्ज्वल बिंदु की तरह दिखेंगे। हालाँकि, एक दूसरे से वास्तविक दूरी लगभग 735 मिलियन किलोमीटर होगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment