हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 23 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हर साल किसान दिवस किस दिन बनाया जाता है ?

उत्तर - 23 दिसंबर 


प्रतिवर्ष 23 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योकि इसी दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था, जिन्होंने किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी।


प्रश्न - अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित कितने सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है?

उत्तर - 900 अरब डॉलर 


अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है. आर्थिक सहायता पैकेज में कई अमेरिकियों के लिए प्रत्यक्ष भुगतान और व्यवसायों और बेरोजगारी कार्यक्रमों के लिए सहायता प्रदान करने की व्य्वस्था  शामिल है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पैकेज के कानून पर जल्द ही हस्ताक्षर कर सकते हैं. चयनित राष्ट्रैपति जो बाइडन ने राहत पैकेज का स्वागत किया है, साथ ही कहा है कि संसद को नए साल में उनकी कोविड -19 राहत योजना पर कार्य शुरू कर देना चाहिए। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

उत्तर - जापान 


जापान के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह बजट मौजूदा वित्त वर्ष के रक्षा बजट से 1.1 प्रतिशत अधिक होगा. वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है. अगले वर्ष की शुरुआत में इसे 106 ट्रिलियन येन (10.3 खरब अमेरिकी डॉलर) के राष्ट्रीय बजट के साथ संसद की मंजूरी दी जाएगी. प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के कार्यकाल का यह पहला बजट होगा। 


प्रश्न - हाल ही में लॉन्च हुई पुस्तक ‘रिपोर्टिंग इंडिया’ के लेखक कौन हैं?

उत्तर - प्रेम प्रकाश


विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में दिल्ली में ‘रिपोर्टिंग इंडिया’ नामक एक पुस्तक लॉन्च की। यह पुस्तक स्वतंत्रता के बाद से भारत के इतिहास का वर्णन करती है। इस किताब को प्रमुख समाचार एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश ने लिखा है। उन्होंने वर्ष 1971 में इस एजेंसी की स्थापना की और वीडियो समाचारों को सिंडिकेट करने वाली यह भारत की पहली एजेंसी थी।


प्रश्न - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के पहले प्रवक्ता का क्या नाम है, जिनका हाल ही में निधन हो गया?

उत्तर - माधव गोविंद वैद्य


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पहले प्रवक्ता माधव गोविंद वैद्य का हाल ही में निधन हो गया। 97 वर्षीय नेता इससे पहले कोरोनावायरस संक्रमण से उबर चुके थे। उन्होंने ‘तरुण भारत’ के पूर्व मुख्य संपादक के रूप में भी काम किया। उनका आरएसएस के साथ आठ दशक पुराना जुड़ाव है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment