हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 24 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -हाल ही में किसने राष्ट्रीय स्टार्टअप सम्मान 2021 के आवेदन आमंत्रित किए है ?

उत्तर - DPIIT ने


DPIIT ने नेशनल स्टार्टअप अवार्ड 2021 के लिये आवेदन आमंत्रित किए इसका लक्ष्य ऐसे नवाचरों को मान्यता देना भी है जो आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं और उत्पादों का स्वदेशी विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं। इन पुरस्कारों के लिए आवेदन 31 जनवरी, 2021 तक किए जा सकते हैं।


प्रश्न - किस बैंक के द्वारा इनफिनिट इंडिया’ प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है ?

उत्तर - ICICI बैंक


आईसीआईसीआई बैंक ने विदेशी कंपनियों को भारत में व्यापार स्थापित अथवा विस्तार करने में मदद करने के लिए 'Infinite India' नामक एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। वन-स्टॉप पोर्टल बैंकिंग समाधानों के साथ-साथ मूल्य-एडेड सेवाओं जैसे व्यावसायिक इकाई, कॉर्पोरेट फाइलिंग, लाइसेंस और पंजीकरण, मानव संसाधन सेवाओं, अनुपालन और कराधान की सुविधा भी प्रदान करेगा।


प्रश्न -  'कैच द रेन' जागरूकता अभियान भारत में कितने जिलों में चलाया जायेगा ?

उत्तर - 623 जिलों में 


नेहरू युवा केंद्र संगठन देश के 623 जिलों में दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के मध्य तक 'कैच द रेन' जागरूकता अभियान के इस चरण को चलाएगा। राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम), जल शक्ति मंत्रालय ने नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सहयोग से 21 दिसंबर, 2020 को 'जल शक्ति अभियान II: कैच द रेन' जागरूकता अभियान की शुरुआत की।


प्रश्न - ‘कैच द रेन’ अभियान की टैग लाइन एवं थीम क्या है ?

उत्तर -  ‘बारिश के पानी का संरक्षण, जहां भी संभव हो, जैसे भी संभव हो’ (catch the rain, where it falls, when it falls)


इसका उद्देश्य सभी स्थितियों के आधार पर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल और मानसून के चार/ पांच महीनों में होने वाली वर्षा के रूप में बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण करना है।


प्रश्न - किस भारतीय बैंक ने कस्टमाइज्ड बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए रक्षा बलों के साथ भागीदारी की है?

उत्तर - बैंक ऑफ बड़ौदा


बैंक ऑफ बड़ौदा ने भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत, बैंक खाताधारकों को कई सुविधाओं के साथ-साथ कस्टमाइज्ड सेवाएं भी प्रदान करेगा। बैंक ने भारतीय सेना के साथ ‘बड़ौदा सैन्य वेतन पैकेज’ के माध्यम से कस्टमाइज्ड बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने समझौता ज्ञापन को नवीनीकृत किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment