हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 25 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi




प्रश्न - सुशासन दिवस भारत में प्रतिवर्ष किस पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती के रूप में मनाया जाता है ?

उत्तर - प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी


Good Governance Day 2020: 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सुशासन दिवस (Good Governance Day) मनाया जाता है. यह दिन श्री वाजपेयी के सम्मान में साल 2014 में सरकार में जवाबदेही के लोगों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था.


प्रश्न - DTH का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर - 'Direct to Home'


नयी दिल्ली, 23 दिसंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवा प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देशों में संशोधन को मंजूरी दी जिससे अब 20 साल के लिए लाइसेंस जारी किए जा सकेंगे और इस क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई का मार्ग प्रशस्त होगा ।


प्रश्न - इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) पर निलंबन किस तारीख तक बढ़ाया गया है?

उत्तर - 31 मार्च, 2021


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) का निलंबन 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाया गया है। उद्योगों को राहत देने के उपायों के तहत, सरकार ने IBC के तहत 25 मार्च या उसके बाद ऋण डिफ़ॉल्ट के तहत नई कार्यवाही को स्थगित कर दिया है।


प्रश्न - .हाल ही में भारत और किस देश ने अपने आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान रक्षा, पेट्रोकेमिकल और परमाणु ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये?

उत्तर -  वियतनाम


हाल ही में भारत और वियतनाम ने अपने आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान रक्षा, पेट्रोकेमिकल और परमाणु ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये. इससे दोनों देशों को सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी, साथ ही जलवायु परिवर्तन से निपटने की क्षमता विकसित होगी. भारत-वियतनाम के बीच रक्षा और सुरक्षा साझेदारी भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता लाने में एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित होगा। 


प्रश्न - केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किस राज्य में 8,341 करोड़ रुपये की लागत वाली 18 नेशनल हाईवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?

उत्तर - राजस्थान


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में 8,341 करोड़ रुपये की लागत वाली 18 नेशनल हाईवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में लगभग 1,127 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जाएंगी. इस हाईवे प्रोजेक्ट के निर्माण में करीब 8,341 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. इससे पहले गडकरी ने 21 दिसंबर को तेलंगाना को कुल 13,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं की सौगात दी थी. इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 765.66 किलोमीटर है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment