हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 26 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में बनने जा रहा है। 

उत्तर - उड़ीसा 


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा कि भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम राउरकेला में बनकर तैयार होगा।


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने एकीकृत नशीली दवा रोकथाम नीति की घोषणा की है ?

उत्तर - हिमाचल प्रदेश 


हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में एकीकृत नशीली रोकथाम, उपचार, प्रबंधन और पुनर्वास कार्यक्रम की घोषणा की, यह कार्यक्रम बहुत जल्द तैयार हो जायेगा।


प्रश्न - लांसेट रिपोर्ट के अनुसार, किस मुद्दे के कारण भारत में 1.7 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई है और सकल घरेलू उत्पाद का 1.4% आर्थिक नुकसान हुआ है?

उत्तर - वायु प्रदूषण


लांसेट जर्नल में प्रकाशित ‘भारत के राज्यों में वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभाव’ पर हाल के एक अध्ययन के अनुसार, 2019 में भारत में वायु प्रदूषण के कारण 1.7 मिलियन लोगों की मौत हुई थी। यह आंकड़ा देश में कुल मौतें का 18% है। इसके कारण जीडीपी के 1.4% का आर्थिक नुकसान हुआ था, जो 2,60,000 करोड़ के बराबर है। इस अध्ययन को UNEP, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और ICMR द्वारा वित्त पोषित किया गया था।


प्रश्न - हाल ही में फीफा ने अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप प्रतियोगिता कब तक स्थगित की है ?

उत्तर - 2023 तक 


फीफा ने कोरोना के कारण अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप प्रतियोगिता 2023 तक स्थगित की विश्‍व फुटबॉल की प्रशासनिक संस्‍था फीफा ने अंडर 17 और अंडर 20 विश्‍वकप प्रतियोगिताएं कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी हैं। ये टूर्नामेंट अगले वर्ष आयोजित होने थे। ये टूर्नामेंट अब वर्ष 2023 में कराये जाएंगे।


प्रश्न - कोरोना का नया स्ट्रेन सबसे पहले किस देश में सामने आया ?

उत्तर - ब्रिटेन 


कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले के बजाए 70 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है। यह वायरस ब्रिटेन के बाद इटली, अफ्रीका और अब जापान में भी सामने आ चूका है। भारत के उत्तर प्रदेश में भी ऐसे कुछ लक्षण अभी देखे गए है। इग्लेंड में हर 85 में से 1 व्यक्ति इस नए वायरस की चपेट में आ चूका है। यह इस सदी की सबसे भयंकर महामारी है। बताया जा रहा है की हर जगह इस वायरस में अलग - अलग बदलाव देखे गए है यानी ब्रिटेन का वायरस और साऊथ अफ्रीका के कोरोना वायरस में काफी अंतर् है।   


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment