हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 29 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - .हाल ही में किस राज्य के स्कूल पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं का इतिहास शामिल किया जायेगा?

उत्तर - उत्तर प्रदेश 


उत्तर प्रदेश में स्कूली पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं के इतिहास को शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि अब हर वर्ष 27 दिसंबर को प्रदेश के सभी स्कूलों में साहिबज़ादा दिवस के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विद्यालयों में सिख गुरुओं की शहादत पर केन्द्रित वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। 


प्रश्न - भारतीय नौसेना ने किस देश की नौसेना के बीच समुद्री सहयोग और संपर्क को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत दक्षिण चीन सागर में ‘पैसेज’ अभ्यास किया?

उत्तर - वियतनाम 


भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने वियतनाम के बीच समुद्री सहयोग और संपर्क को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत दक्षिण चीन सागर में वियतनामी नौसेना के साथ 'पैसेज अभ्यास' किया. भारतीय नौसेना पोत 'आईएनएस किल्टन' को मध्य वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्री के साथ भेजा गया था और अपनी वापसी यात्रा के दौरान इस युद्धपोत ने 'संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास' (पैसेज अभ्यास) में हिस्सा लिया. वियतनाम के पास भारत से रक्षा खरीद के लिए 500 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन है। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य सरकार ने विश्व के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम बनाने की घोषणा की है?

उत्तर - ओडिशा 


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 24 दिसंबर 2020 को भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम ओडिशा के राउरकेला में बनाए जाने की घोषणा की. यह स्टेडियम 2023 में पुरुषों के हॉकी विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेगा. इस स्टेडियम में 20,000 दर्शक मैच देख पाएंगे. यह स्टेडियम क्षेत्र में खेल को और लोकप्रिय बनाने और इसकी दशा बनाने में सहायता करेगा. इस स्टेडियम का निर्माण 15 एकड़ जमीन पर बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस में किया जाएगा। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में जम्मू-कश्मीर में किस स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ किया?

उत्तर - सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत कर दी है. जम्मू कश्मीर के हर परिवार को स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा. प्रदेश के सभी एक करोड़ 30 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा. योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख का कैशलेस बीमा मिलेगा। 


 प्रश्न - कौशल विकास मंत्रालय द्वारा लांच किये गये ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म का नाम क्या है?

उत्तर - भारत स्किल्स


कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के अधीन प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) के छात्रों और शिक्षकों के लिए भारत स्किल्स नामक एक ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्म लांच किया है। प्रशिक्षण महानिदेशालय ने देश भर के लगभग 3000 आईटीआई में लगभग 1.2 लाख आईटीआई छात्रों के लिए डिजिटल रोजगार योग्यता प्रदान करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और नैसकॉम फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment