RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 3 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में फाइव स्‍टार ग्रामीण डाक योजना कहा शुरू की गई है ?

उत्तर - देहरादून 


केंद्रीय संचार राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे ने देहरादून में उत्‍तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फाइव स्‍टार ग्रामीण डाक योजना की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने वरिष्‍ठ नागरिक कल्‍याण कोष योजनाओं के लाभार्थियों को सुकन्‍या समृद्धि योजना पासबुक, चेक बुक, एटीएम कार्ड और बचत खाता पासबुक वितरित किए।


प्रश्न - कोरोना टीके के इस्तेमाल को मंजूरी देने वाला पहला देश कौनसा है ?

उत्तर - इंग्लैंड 


इंग्‍लैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया, जिसने कोरोना के टीके के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसका उत्‍पादन अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। ब्रिटेन ने 20 नवंबर को अपने चिकित्सा नियामक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन का आकलन करने को कहा था।


प्रश्न - हाल ही में आये चक्रवात का नाम बुरेवि’ नाम किस देश ने रखा है ?

उत्तर - मालदीव


उष्णकटिबंधीय चक्रवात ‘बुरेवि’, मालदीव ने इसे ‘बुरेवि’ नाम दिया है। मौसम विभाग ने बताया कि इस चक्रवाती तूफान 'बुरेवि' के त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका तट से गुजरने का पूर्वानुमान है


प्रश्न - हाल ही में ओरूणोदोई योजना की शुरुआत किस राज्य / केंदशासित प्रदेश में हुई है ?

उत्तर - असम 


असम सरकार आज से ओरूणोदोई योजना शुरू करेगी। इसके तहत राज्‍य के 18 लाख से अधिक परिवारों में से प्रत्‍येक के खाते में हर महीने कम से कम 830 रूपए जमा किए जाएंगे।


प्रश्न - डब्ल्यूएचओ के हालिया बयान के अनुसार, किस देश ने दक्षिण-पूर्व एशिया में मलेरिया के मामलों में सबसे अधिक कमी दर्ज की?

उत्तर – भारत


विश्व स्वास्थ्य संगठन के हालिया बयान के अनुसार, भारत ने दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में मलेरिया के मामलों में सबसे अधिक कमी दर्ज की है। ‘विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2020’ के अनुसार, भारत ने 2000 में मामलों की संख्या 20 मिलियन से घटाकर 2019 में लगभग 5.6 मिलियन कर दी। भारत ने मलेरिया से मौतों की संख्या में भी कमी दर्ज की। विश्व स्तर पर 2019 में 229 मिलियन मलेरिया के मामले थे।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs