हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 4 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत की कोवैक्सीन के चिकित्सीय परीक्षण का तीसरा चरण कहा शुरू किया गया है ?

उत्तर - बेंगलूरू


कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने कोविड 19 के टीके-कोवैक्‍सीन के चिकित्‍सीय परीक्षण के तीसरे चरण की शुरूआत आज बेंगलूरू से की गई । देश भर के 12 राज्यों के 25 केंद्रों पर इस टीके का क्लिनिकल परीक्षण किया जा रहा है। टीके की पहली खुराक बुधवार को दी गई जबकि दूसरी खुराक 30 दिसंबर को दी जाएगी ।


प्रश्न - हाल ही में कचरे को ऊर्जा में परिवर्तित करने वाले संयंत्र की आधारशिला किस राज्य ने रखी है ?

उत्तर - कर्नाटक


कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने कचरे से चलने वाले 11.5 मेगावाट की क्षमता के बिजली संयंत्र की आधारशिला रखी. राज्य में यह पहला बिजली संयंत्र होगा जो नगरपालिका के 600 टन कचरे को ऊर्जा में परिवर्तित करने में सक्षम होगा। 


प्रश्न - हाल ही में ‘लैब निर्मित मांस’ की बिक्री कहा शुरू की गई है ?

उत्तर - सिंगापुर


सिंगापुर पहला ऐस देश बन गया है जिसने लैब प्रोड्यूस मीट की बिक्री को मंजूरी दे दी है । सिंगापुर के इस कदम को ऐतिहासिक करार दिया जा रहा है। 


प्रश्न - चीन ने किस वर्ष में अपनी महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट एंड वन रोड’ पहल शुरू की थी?

उत्तर - 2013


चीन ने 2013 में दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी क्षेत्र, अफ्रीका और यूरोप को भूमि और समुद्री मार्गों के नेटवर्क से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट एंड वन रोड’ (ओबीओआर) पहल शुरू की थी। SCO की सरकार प्रमुखों की 19वीं बैठक के दौरान, भारत को छोड़कर, SCO के अन्य सभी सदस्य राष्ट्रों ने चीन की OBOR परियोजना के प्रति अपने समर्थन की पुष्टि की। भारत OBOR का एक हिस्से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) का आलोचक रहा है, क्योंकि यह गलियारा भारत के क्षेत्र से होकर गुज़रता है जो चीन के नियंत्रण में है।


प्रश्न - किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कॉम्पे ने देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है?

उत्तर - इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन


इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने हाल ही में देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है। केंद्रीय तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह पेट्रोल लॉन्च किया। 100-ऑक्टेन पेट्रोल जिसे XP100 प्रीमियम पेट्रोल भी कहा जाता है, शुरू में 10 शहरों में IOC के चुनिंदा आउटलेट पर उपलब्ध होगा। इस ईंधन का निर्माण उत्तर प्रदेश में IOC की मथुरा रिफाइनरी में किया जाता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पहले ओक्टेन 99 लॉन्च किया था।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment