हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 5 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - बौद्धिक संपदा सहयोग पर भारत और अन्य किस देश ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है ?

उत्तर - अमेरिका 


भारत और अमेरिका ने बौद्धिक संपदा (आईपी) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान व प्रसार, प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग संबंधी गतिविधियों को लेकर बृहस्पतिवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। ... यह इस बात का संकेत है कि बौद्धिक संपदा को लेकर संयुक्त राष्ट्र की रूपरेखा काम कर रही है।'


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने जाति-आधारित नामों वाली सभी आवासीय कॉलोनियों के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी ?

उत्तर - महाराष्ट्र 


महाराष्ट्र में जाति आधारित क्षेत्रों के नाम बदले जाएंगे. यह घोषणा बुधवार को महाराष्ट्र सरकार ने की. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि कैबिनेट की बैठक के दौरान यह निर्णय किया गया. 


प्रश्न - किस राज्य ने सभी राज्यों में से सबसे अधिक विदेशी निवेश हासिल किया?

उत्तर - कर्नाटक 


कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य निवेशकों के लिये सबसे पसंदीदा गंतव्य बना हुआ है। उन्होंने दावा किया कि उनके राज्य ने कोरोना वायरस महामारी के बाद भी अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सर्वाधिक 10,255 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित किया है।


प्रश्न - हाल ही में RBI ने किस बैंक को नए ग्राहक बनाने पर रोक लगाई है ?

उत्तर - एचडीएफसी बैंक


HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आज RBI ने एक अहम फैसला लेते हुए इस बैंक की डिजिटल सेवाओं के विस्‍तार पर रोक लगा दी है। यानी अब यह बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर आगामी आदेश तक नए ग्राहक नहीं बन सकेगी। देश के बैंकिंग इतिहास में पहली बार किसी बैंक पर उसकी डिजिटल सेवा में तकनीकी खामी होने की वजह से नई सेवा देने से रोक लगाई गई है।


प्रश्न - किस देश ने ‘दास श्रम’ का हवाला देते हुए चीन से कपास के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर - संयुक्त राज्य अमेरिका


अमेरिका ने चीन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स (एक्सपीसीसी) से कपास और कपास उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी ने शिनजियांग क्षेत्र पर आर्थिक दबाव बढ़ाने के लिए “Withhold Release Order” जारी किया है। अमेरिका ने प्रतिबंध का कारण चीन द्वारा हिरासत में लिए गए उइगुर मुसलमानों से लिया जाने वाला ‘दास श्रम’ बताया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment