हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 7 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - वित्त मंत्रालय की नवीनतम मासिक आर्थिक समीक्षा के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था में अंग्रेजी के किस आकार की रिकवरी देखी जा रही है ?

उत्तर - V-आकार


वित्त मंत्रालय की नवीनतम मासिक आर्थिक समीक्षा के अनुसार,  भारतीय अर्थव्यवस्था में V-आकार की रिकवरी देखी जा रही है क्योंकि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ने इस वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 23 प्रतिशत की तिमाही वृद्धि दर्ज की है।


प्रश्न - विश्व स्वास्थ्य संगठन 2021 की पहली तिमाही में कितने करोड़ वैक्सीन डोज का वितरण करेगा ?

उत्तर - 50 करोड़ वैक्सीन डोज़ 


सौम्या स्वामीनाथन ने जिनेवा में एक संवाददाता सम्‍मेलन में बताया की विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही तक विश्‍वभर में कोविड के टीकों की 50 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जायेगी। WHO का अनुमान है कि 2021 के अंत तक COVAX के 189 सदस्य देशों को 2 बिलियन डोज़ प्रदान की जायेंगी। यह डोज़ इन देशों की 20% जनसँख्या के टीकाकरण के लिए पर्याप्त है।


प्रश्न - हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने किस प्रकार की चीज़ों पर जीएसटी को बरकरार रखा है?

उत्तर - लॉटरी


उच्चतम न्यायालय ने सट्टे, जुए और लाटरी की बिक्री पर जीएसटी लगाने को उचित ठहराया है। खंडपीठ ने यह भी कहा कि जीएसटी अधिनियम, 2017 में माल को परिभाषित किया गया है ताकि ‘कार्रवाई योग्य दावों’ को शामिल किया जा सके और उन पर जीएसटी लगाया जा सके।


प्रश्न - बाशान चार द्वीप, जो ख़बरों में देखा गया, किस देश में स्थित हैं?

उत्तर - बांग्लादेश


बाशान चार बांग्लादेश में एक निर्जन द्वीप है। यह मुख्य भूमि से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। बांग्लादेश सरकार ने कॉक्स बाजार के शरणार्थी शिविर से रोहिंग्याओं को बाशान चार द्वीप में तैयार किये गये में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बांग्लादेश ने 2,300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए आश्रय गृह का निर्माण किया है।


प्रश्न - हाल ही में सुर्ख़ियो में रहा "भाषण चार द्वीप" कहा स्थित है ?

उत्तर - बंगाल की खाड़ी में


बांग्लादेशी सरकार म्यांमार से भागे हुए रोहिंग्याओं की राहत के नाम पर उन्हें भाषण चार (Bhasan Char) द्वीप भेजने लगी है. सरकार का मकसद लगभग एक लाख लोगों को वहां बसाना है. इसके लिए द्वीप पर एक छोटा शहर बनाया गया. इसमें बाजार, स्कूल और मस्जिद भी हैं. इसके लिए सरकार ने वहां कथित तौर पर 270 डॉलर मिलियन खर्च किए.



No comments:

Post a Comment