हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



 Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 9 दिसंबर 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में आंध्रप्रदेश के एलुरु में कई लोगो की जान चली गई। इसके पीछे की वजह क्या है ?

उत्तर - ऑर्गेनोक्लोरिन कीटनाशक


ऑर्गेनोक्लोरिन कीटनाशक क्लोरीनयुक्त हाइड्रोकार्बन हैं जिनका उपयोग कृषि और मच्छर नियंत्रण में किया जाता है। इसमें डीडीटी शामिल होता है जो व्यापक रूप से एंटी-मच्छर फॉगिंग में उपयोग किया जाता है। इस कीटनाशक के पानी या किसी भी अन्य खाद्य प्रदार्थ के संपर्क में आने से इस तरह की बीमारी फैलने का खतरा रहता है।


प्रश्न - सरीसृपों को पार करने में मदद के लिए किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के वन विभाग ने ‘इको ब्रिज’ बनाया है ?

उत्तर - उत्तराखंड के वन विभाग द्वारा


उत्तराखंड के वन विभाग द्वारा अपनी तरह का एक नया पहला ‘इको ब्रिज’ बनाया गया है, जिसमें दो लेन के कालाढूंगी-नैनीताल हाईवे पर सरीसृपों को पार करने में मदद के लिए फोकस किया गया है।


प्रश्न - हाल में किन्हें WHO फाउंडेशन का मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया गया ?

उत्तर - भारतीय मूल के अनिल सोनी


भारतीय मूल के अनिल सोनी को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन का मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया है. वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनिल सोनी अगले साल पहली जनवरी से डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन के पहले सीईओ का कार्यभार संभालेंगे। 


प्रश्न - भारत और इज़राइल के बीच कितने दौर की बैठक आयोजित की गयी ?

उत्तर - 16 वे 


भारत-इज़राइल विदेश कार्यालय परामर्श की 16 वें दौर की बैठक 7 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गयी। बैठक की सह-अध्यक्षता श्री संजय भट्टाचार्य, सचिव (सीपीवी एवं ओआईए) तथा इज़राइल के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक श्री अलोन उस्पीज़ ने किया।


प्रश्न - हाल ही में मप्र के किस स्थान को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है ?

उत्तर - ग्वालियर और ओरछा 


भोपाल, सात दिसंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक किला शहर ग्वालियर और ओरछा को यूनेस्को ने अपने 'अर्बन लैंडस्केप सिटी प्रोग्राम' के तहत विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल किया है। जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। ... ओरछा पूर्ववर्ती बुंदेला राजवंश की 16 वीं शताब्दी की राजधानी है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment