भारत में इमरजेंसी स्वास्थ्य बैठक : ब्रिटेन में मिला नया वायरस, पूरी दुनियाँ में हड़कंप, सभी फ्लाइट बंद, क्रिसमस और नए साल की छुट्टियाँ रद्द



Britain says new virus strain 'out of control' - पूरी दुनियाँ पहले से ही कोरोना वायरस की मार से काफी परेशान थी ऐसे में एक और बुरी खबर भी अब सामने आ गई है। दरसल ब्रिटेन में कोरोना वायरस से भी खतरनाक एक वायरस मिला है। जिसके कारण एक बार फिर से पूरी दुनियाँ में हड़कंप मच गया है। 


इस वायरस के बारे में खुद ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है और ठीक इसी वायरस से पीड़ित मरीज इटली में भी मिला है। इन सभी को देखते हुए कनाडा ने UK से आने - जाने वाली सभी फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। 



भारत भी इस मामले पर गंभीर कदम उठा सकता है। आज 10: 30 बजे भारत में इस नए वायरस को लेकर इमरजेंसी स्वास्थ्य बैठक भी बुलाई गई है। जिसमे भारत सरकार कोरोना वायरस को लेकर और इस नए वायरस को लेकर भी कुछ चेतावनियां जारी कर सकती है। 


साल के अंत में क्रिसमस और नए साल का त्यौहार पूरी दुनियाँ में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है और लाखो लोग बड़ी - बड़ी पार्टियों में शामिल होते है। लेकिन इस नए वायरस के मिलने के बाद ब्रिटेन में अभी से ही क्रिसमस की सभी छुट्टियों को रद्द कर दिया है और आगे बड़ा लॉकडाउन लगाने का फैसला भी लिया गया है। 


बेल्जियम ने मध्यरात्रि से ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर 24 घंटे के लिए रोक लगाई है. बेल्जियम ने ब्रिटेन को जोड़ने वाली रेल सेवा भी स्थगित कर दी है. जबकि जर्मनी उड़ानों की संख्या सीमित करने पर विचार कर रहा है ताकि इसका प्रकोप समूचे यूरोपीय महाद्वीप में न फैले। 


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है. वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण की दर नियंत्रण से बाहर हो रही है। 


भारत में भी इस समय सभी लोगो को घबराए नहीं, अफवाओं से बच कर रहने और अपना ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है ताकी ये नया वायरस अब भारत के लोगो पर हावी न हो। 


हम भी यही चाहते है की इस मुश्किल घड़ी में आप अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। 



No comments:

Post a Comment