खुशखबरी !! अब अंतरिक्ष में रहना हुआ संभव, पहली बार अंतरिक्ष में उगाई गई फसल - (NASA) International Space Station See The Photos



Astronauts Harvest First Radish Crop on International Space Station See The Photos


मानव हमेशा से ही अंतरिक्ष में रहने का सपना देखता आया है। वैज्ञानिकों के द्वारा भी कभी मंगल तो कभी चाँद पर जीवन होने के संकेत हम धरती वासियों को मिलते ही रहते है। लेकिन अब वैज्ञानिकों की मेहनत रंग लाई है और अब मानव जाती का अंतरिक्ष में रहना भी आसान हो गया है। 


यह भी पढ़े - कृषि अध्यादेश 2020 : मोदी सरकार का "नया किसान अध्यादेश 2020" क्या है ? क्यों हो रहा है विरोध, विस्तार से जानें


दरसल 30 नवंबर को को पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाई गई मूली की फसल काटी गई है। इसे नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिन्स ने 30 नवंबर को काटा था। इस फलस को 2021 में इसे धरती पर लाया जाएगा. नासा की अंतरिक्षयात्री और फ्लाइट इंजीनियर केट रूबिन्स ने पहली बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उगाई गई मूली की फसल को काट ली है। 


अंतरिक्ष में पहली बार उगाई गई मूली, धरती पर अगले साल इसे लाएगा NASA



वैज्ञानिको द्वारा बताया गया  है की मूली को स्पेस स्टेशन में उगाने के लिए इसलिए चुना गया, क्योंकि वैज्ञानिकों को भरोसा था कि यह 27 दिन में पूरी तरह तैयार हो जाएगी।



अभी ये वैज्ञानिकों की टीम अंतरिक्ष में ही है। केट ने मूली के 20 पौधों को पैक कर के 2021 में पृथ्वी पर लाने के लिए कोल्ड स्टोरेज में रखा है।नासा ने ट्विटर पर इसके बारे में जानकारी दिया है. नासा ने इस एक्सपेरिमेंट का नाम प्लांट हेबिटेट-02 रखा है। 


No comments:

Post a Comment