YouTube Down News in Hindi : पूरी दुनिया भर में यूट्यूब हुआ डाउन, यूजर्स को हो रही थी परेशानी साथ ही Google Down, Blogger Down, Gmail Down


YouTube और Gmail वेबसाइट भारत भर के उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रहे हैं। लोकप्रिय वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के अनुसार, YouTube, Gmail, Google और Google ड्राइव सहित कई Google सेवाएं अब उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रही हैं।


यूट्यूब पूरी दुनिया भर में डाउन है. हालांकि, जब हमने भी यूट्यूब को ओपन किया तो ऊपर दिखाई तस्वीर वाला और मोबाइल में एरर [503] आ रहा है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं है कि कब तक यूट्यूब डाउन रहेगा और इस दिक्कत को कब तक ठीक कर लिया जाएगा। लेकिन इस समस्या से सभी लोग काफी परेशान है। 


डाउन डिटेक्टर का दावा है कि Google Play, Google Maps, Google Hangouts, Google Duo और Google Meet भी कई लोगों के लिए काम नहीं कर रहे हैं।

वीडियो शेयरिंग वेबसाइट के तौर पर पूरी दुनिया में फेमस यूट्यूब डाउन हो गया है. भारत ही नहीं, बल्कि YouTube पूरी दूनिया भर में डाउन हो गया है और इसकी वजह से यूजर्स को काफी परेशानी हो रही है. YouTube डाउन होने से यूजर्स न तो वीडियो देख पा रहे हैं और न ही किसी से शेयर कर पा रहे हैं. YouTube यूजर्स सोशल मीडिया पर एरर का स्क्रीनशॉट डाल कर अपनी परेशानी सामने रख रहे हैं. अगर आप YouTube पर वीडियो देखने के लिए क्लिक करेंगे तो आपको भी एरर शो होगा।  



सभी लोग ट्वीटर के माध्यम से इस जानकारी को एक - दूसरे तक पहुंचा रहे है। भारत में यूट्यूब के साथ - साथ जी - मेल एवं अन्य गूगल की वेबसाइट भी डाउन हो गई है। इस सभी का असर ऑनलाइन यूजर और इन सभी पर रात - दिन काम करने वालो पर पड़ेगा। 


यूट्यूब के साथ साथ ब्लॉगर वेब साइट जहाँ पर लोगो द्वारा ब्लॉग साँझा किया जाता है वह भी इस समय काम नहीं कर रहा है। 


सोशल मिडिया पर इस बात को लेकर भी लोग कमेंट कर रहे है की साल 2020 जाते - जाते अंत में एक और परेशानी लाया है। वैसे अभी कम्पनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है की आखिर इसके पीछे की वजह क्या है।  


YouTube एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। फरवरी 2005 में यह सर्विस पहले PayPal में काम करने वाले तीन लोगों द्वारा बनायी गयी थी. इसके अलावा, यूट्यूब एक साझा वेबसाइट (video sharing) है जहाँ उपयोगकर्ता वेबसाइट पर वीडियो देख सकता है, रेटिंग दे सकता है, टिप्पणियां छोड़ सकता है और वीडियो क्लिप साझा कर सकता है।  


कुछ समय बंद रहने के पश्चात अब गूगल की ये सभी सेवाएं उपभोगता के लिए सही से काम करने लगी है। आप इनका अब इस्तमाल कर सकते हो। लेकिन इससे बहुत सी बड़ी - बड़ी कम्पनियों को अभी तक काफी नुकसान हो चूका है। 

No comments:

Post a Comment