1 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 1 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में 6 महीने के लिए अशांत क्षेत्र किस राज्य / केन्द्रशसित प्रदेश को घोषित किया गया है ?

उत्तर - नागालैंड 


अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 की धारा तीन के अन्‍तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए समूचे नगालैंड राज्‍य को छह माह की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है।


प्रश्न - हाल ही में किस भारतीय मिसाइल के निर्यात को मजूरी मिली है ?

उत्तर - आकाश मिसाइल 


भारत सरकार ने जमीन से हवा में मार करने वाली स्‍वेदश निर्मित आकाश मिसाइल (Akash Missile) के निर्यात की मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। 


प्रश्न - एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना की मंजूरी दी गई है ?

उत्तर - 4,573 करोड़ रुपये


केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है। 


प्रश्न - साल 2020 में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति कौन बने है ?

उत्तर - झोंग शानशान


मुकेश अंबानी को पछाड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले कारोबारी झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है. शानशान बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे बिजनेस से जुड़े हैं। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के किस शहर में एम्स की आधारशिला रखी?

उत्तर - राजकोट 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी. उन्होंने इसके बाद उम्मीद जताई कि भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी और दुनिया का सबसे बड़ा टीका अभियान चलेगा। 


प्रश्न - निम्न में से किस मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों से जुड़ने हेतु वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की?

उत्तर - विदेश मंत्रालय 


विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की. पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है. मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 दिसंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment