10 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 10 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस मशहूर फैशन डिजाइनर का तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया?

उत्तर - सत्य पॉल


मशहूर फैशन डिजाइनर सत्य पॉल का हाल ही में तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. उन्होंने कई ब्रांडेड गारमेंट्स कंपनी के लिए कपड़े डिजाइन किए थे. सत्य पॉल पिछले महीने से काफी बीमार चल रहे थे. उन्हें दिसंबर में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उनका इलाज चल रहा था। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने हेतु एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. यूपी में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसान कल्याण और किसानों की आमदनी दोगुना करने का अभियान 06 जनवरी को शुरू होने जा रहा है. इस मिशन के जरिए किसानों को नए कृषि कानूनों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। 


प्रश्न - विश्व ब्रेल दिवस (World Braille Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 4 जनवरी


प्रति वर्ष विश्व ब्रेल दिवस 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, नेत्र रोगों की पहचान, रोकथाम और पुनर्वास विषय पर बातें होती है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व भर में करीब 39 मिलियन लोग देख नहीं सकते जबकि 253 मिलियन लोगों में कोई न कोई दृष्टि विकार है. विश्व ब्रेल दिवस का मुख्य उद्देश्य दृष्टि-बाधित लोगों के अधिकार उन्हें प्रदान करना और ब्रेल लिपि को बढ़ावा देना है। 


प्रश्न - विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 10 जनवरी


विश्व हिंदी दिवस, प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को दुनियाभर में विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।


प्रश्न - हाल ही में, विश्व व्यापार संगठन (WTO) नें भारत की सातवीं व्यापार नीति समीक्षा (TPR) कहा शुरू की है ?

उत्तर - जिनेवा में


विश्व व्यापार संगठन में छह जनवरी से शुरू हुई भारत की सातवीं व्यापार नीति समीक्षा (टीपीआर) की रिपोर्ट में उक्त बिंदुओं का जिक्र किया गया है। टीपीआर के तहत सदस्य देश की राष्ट्रीय व्यापार नीतियों की व्यापक समीक्षा की जाती है। भारत की आखिरी टीपीआर 2015 में हुई थी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment