यहां पढ़े आज के मुख्य समाचार : 17 January 2021 News in Hindi | Today News in Hindi | हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar



Today News in Hindi Live - Current Affairs in Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण समाचार यहाँ पर है। 17 जनवरी 2021 का करेंट अफेयर्स Morning न्यूज़ केप्सूल। 


राष्ट्रीय समाचार 


* गोवा में 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की शुरुआत


* हाल ही में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) ने जीवाश्म ईंधन उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से सक्षम नामक एक अभियान शुरू किया है। 


* हाल ही में केंद्र सरकार नें भारत का अमृत महोत्सव शुरू करने की घोषणा की । दरअसल भारत का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 वें वर्ष का काउंटडाउन हैं। 


* हाल ही में वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल सम्मेलन को प्रधानमंत्री नें संबोधित किया। यह सम्‍मेलन स्टार्टअप इंडिया पहल की पांचवीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित हो रहा है जिसमें देश के हर कोने में उद्यमिता की भावना बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।


* हाल ही में भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़े देश का आम नागरिक (RCS-उड़ान) के अंतर्गत हरियाणा के हिसार हवाई अड्डे से चंडीगढ़ से हिसार तक चलने वाली एयर टैक्सी सेवा का उद्घाटन किया गया।


* हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विश्‍व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की। यह टीकाकरण अभियान पूरे देश में चलाया जायेगा।


*  टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों और लक्ष्य रेटिंग बिंदु (TRP) नियमों पर दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए सरकार द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट सूचना और प्रसारण मंत्रालय को सौंप दी है।


* हाल ही में भारत और जापान नें सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। केन्द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवंसूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद और जापान के आंतरिक मामलों एवं संचार मंत्री श्री तकेदा रायोटा ने हस्ताक्षर किए।


* तमिलनाडु “एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड व्यवस्था” सुधार को लागू करने वाला देश का 11वां राज्य


अंतरास्ट्रीय समाचार 


* NASA अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का प्रक्षेपण करेगा


* MINUSMA (यूनाइटेड नेशन्स मल्टीडायमेंशनल इंग्रीगेटेड स्टैबलाइजेशन मिशन) माली में संयुक्त राष्ट्र का शांति मिशन हैं। हाल ही में उत्तरी माली के टिंबकटू क्षेत्र में कुछ लोगों के हमले की चपेट में आने से आइवरी कोस्ट में 3 संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की मौत हो गई और अन्य 6 घायल हो गए।


अन्य समाचार 


*  संसदीय समिति में जयंशकर और राहुल गांधी के बीच हुई तीखी बहस


* दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल आज से, ट्रैफिक एडवाजरी के अनुसार इन रास्तों पर जाने से बचे


* राजस्थान के जालौर में बड़ा हादसा, यात्रियों से भरी बस विद्युत तार से हुई टच, 6 लोचीनी उत्पादों पर बैन, अमेरिका में खड़ा हुआ रोजगार का संकटगों की मौत, कई झुलसे


* भीषण ठंड से बेहाल उत्तर भारत, श्रीनगर में पारा -7.6 तक लुढ़का, हिमाचल और उत्तराखंड बर्फबारी का अलर्ट


* चीनी उत्पादों पर बैन, अमेरिका में खड़ा हुआ रोजगार का संकट


* राजस्थान में 20 लाख से ज्यादा छात्र - छात्राएं बेरोजगार, नहीं दे रहा कोई भी नौकरिया, सरकारी नौकरियाँ भी नहीं खुल रही  


* भारत में युवाओं को सरकारी नौकरनी न मिलने के कारण युवाओ ने किया व्यापर शुरू 


सरकार चाहे अब कोई भी हो आने वाले समय में जनसंख्या वृद्धि के कारण बेरोजगारी और बढ़ेगी 


No comments:

Post a Comment