18 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 18 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारत के साथ किस देश ने आईसीटी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है ?

उत्तर - जापान 


भारत और जापान ने 15 जनवरी 2021 को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. केन्द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और जापान के आंतरिक मामलों एवं संचार मंत्री तकेदा रायोटा ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसका आदान-प्रदान किया। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश के मार्स मिशन की प्रोब ‘मोल’ को मृत घोषित किया गया है?

उत्तर - अमेरिका


‘मोल’ नामक प्रोब को नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल पर तैनात किया था। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में इस प्रोब को मृत घोषित कर दिया गया है, क्योंकि यह मंगल में गहराई तक जाने में विफल रहा। ‘हीट प्रोब’ जर्मन एयरोस्पेस सेंटर (DLR) द्वारा विकसित और निर्मित किया गया था। यह 2019 से गहरी खुदाई करके मंगल के आंतरिक तापमान का पता लगाने की कोशिश कर रहा था। इनसाइट लैंडर 2022 तक काम करना जारी रखेगा।


प्रश्न - दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (TEPC) ने किसको नया अध्यक्ष नियुक्त किया है?

उत्तर - संदीप अग्रवाल


दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (TEPC) ने संदीप अग्रवाल को नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. दिल्ली स्थित पैरामाउंट कम्युनिकेशंस के प्रबंध निदेशक और प्रवर्तक, अग्रवाल पूर्व दूरसंचार सचिव श्यामल घोष से पदभार ग्रहण करेंगे. TEPC एक स्वतंत्र निकाय है जो सरकार द्वारा दूरसंचार उपकरणों और सेवाओं के निर्यात को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए स्थापित किया गया है। 


प्रश्न - कोरोना वायरस के प्रकोप के बाजवूद चीन की अर्थयव्यवस्था 2020 में कितने प्रतिशत की दर से बढ़ी है?

उत्तर - 2.3 प्रतिशत


कोरोना वायरस के प्रकोप के बाजवूद चीन की अर्थयव्यवस्था 2020 में 2.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जबकि इस दौरान अमेरिका, यूरोप और जापान जैसे देश महामारी से परेशान थे. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले दिसंबर में समाप्त तिमाही के दौरान अर्थव्यवस्था 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जबकि इससे पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 4.9 प्रतिशत था. कोरोना वायरस महामारी के चलते फैक्टरी और दुकानों के बंद रहने से चीन की अर्थव्यवस्था में 2020 की पहली तिमाही के दौरान 6.8 प्रतिशत की गिरावट हुई थी। 


प्रश्न - आइस-स्तूप, स्वास्थ्य पोर्टल और प्रयास डैशबोर्ड, जो हाल ही में ख़बरों में थे, किस केंद्रीय मंत्रालय की पहलें है?

उत्तर - जनजातीय मामले मंत्रालय


जनजातीय मामले मंत्रालय को ई-गवर्नेंस के लिए “SKOCH चैलेंजर अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार मंत्रालय की आईटी पहलों के लिए प्रदान किया गया है, जिसमें आदिवासी आबादी के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति के लिए ‘स्वास्थ्य’ पोर्टल, लद्दाख क्षेत्र में पानी की समस्या को हल करने के लिए आइस स्तूप, छात्रवृत्ति जारी करने की प्रक्रिया का डिजिटलीकरण, प्रयास डैशबोर्ड शामिल है।


प्रश्न - नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन, जो हाल ही में ख़बरों में थी, किस सागर से होकर गुजरती है?

उत्तर - बाल्टिक सागर


पिछले साल अमेरिका द्वारा प्रतिबन्ध लगाए जाने के बाद बाल्टिक सागर पाइपलाइन का निर्माण बंद कर दिया गया था। इसका केवल 6 प्रतिशत का काम बचा हुआ है। नॉर्ड स्ट्रीम 2 अपतटीय प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्देश्य रूस और जर्मनी को जोड़ना है। हाल ही में, जर्मन अधिकारियों ने काम फिर से शुरू करने की तत्काल अनुमति प्रदान की, इससे रूस से प्राकृतिक गैस आएगी।


प्रश्न - सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के किस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

उत्तर - दुष्यंत दवे


सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष दुष्यंत दवे ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि वे बार एसोसिएशन के नेता के रूप में कार्य जारी रखने के अपने अधिकार का त्याग करते हैं. कार्यवाहक SCBA सचिव रोहित पांडे ने इस बात की पुष्टि की कि वरिष्ठ अधिवक्ता ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है. SCBA एक भारतीय बार एसोसिएशन है, जिसमें भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पेशेवर वकील शामिल हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment