19 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 19 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस केंद्रीय मंत्रालय ने “शासन में पारदर्शिता” श्रेणी के तहत SKOCH चैलेंजर पुरस्कार जीता?

उत्तर - पंचायती राज मंत्रालय


केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने “शासन में पारदर्शिता” श्रेणी के तहत SKOCH चैलेंजर पुरस्कार जीता है। मंत्रालय की परिवर्तनकारी पहलों में स्वामित्व योजना ((Survey of Villages and Mapping with Improvised Technology in Village Areas), ई-ग्रामस्वराज, mActionSoft, AuditOnline और ServicePlus शामिल है।


प्रश्न - भारत ने हाल ही में ईरान के चाबहार बंदरगाह को कितने हार्बर क्रेन की आपूर्ति

उत्तर - दो


भारत ने हाल ही में कहा कि उसने 2.5 करोड़ डॉलर से अधिक के एक सौदे में ईरान के चाबहार बंदरगाह को दो मोबाइल हार्बर क्रेन (एमएचसी) की आपूर्ति की है. इस कदम से बंदरगाह को बिना बाधा के माल चढ़ाने-उतारने में मदद मिलेगी. इन क्रेनों से बंदरगाह पर माल के प्रबंधन के कार्य में तेजी आएगी. भारत ने कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार होते ही बंदरगाह के विकास का कार्य तेज किया है। 


प्रश्न - “The Making of Aadhaar: World’s Largest Identity Platform” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

उत्तर - राम सेवक शर्मा


यूनीक आइडेंटिफिकेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के पहले महानिदेशक राम सेवक शर्मा ने “The Making of Aadhaar: World’s Largest Identity Platform” नाम से एक किताब लिखी है। इस पुस्तक में आधार प्रणाली के कानूनी, शासन और सामाजिक पहलुओं के बारे में तकनीकी विवरण शामिल हैं।


प्रश्न - अमेरिका के ‘ओपन स्काई संधि’ से अलग होने की घोषणा के बाद किस देश ने भी इस संधि से वापसी की घोषणा की है?

उत्तर - रूस


अमेरिका के ‘ओपन स्काई संधि’ से अलग होने की घोषणा के बाद रूस ने भी इस संधि से वापसी की घोषणा की है. रूस के अनुसार, यह संधि सदस्य देशों की सीमाओं में सैन्य गतिविधियों की जाँच के लिये गैर-हथियार वाले निगरानी विमानों की उड़ान की अनुमति देती है और इस संधि से अमेरिका की वापसी के कारण रूस के सामरिक हितों पर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। 


प्रश्न - हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस ट्रस्ट का नया अध्यक्ष चुना गया है?

उत्तर - सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया है. गृहमंत्री अमित शाह भी इस ट्रस्ट में शामिल हैं. आपको बता दें कि पहले केशुभाई पटेल ट्रस्ट के अध्यक्ष थे. पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत 6 लोग इसके ट्रस्टी हैं. आपको बता दें कि गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिवंगत नेता केशुभाई पटेल इस ट्रस्ट के अध्यक्ष थे। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment