2 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 2 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में रेलवे बोर्ड का चेयरमैन और सीईओ किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - सुनीत शर्मा को


वरिष्‍ठ रेलवे अधिकारी सुनीत शर्मा को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन और सीईटो नियुक्‍त किया गया है। वह वीके यादव की जगह लेंगे। वीके यादव का विस्‍तारित कार्यकाल गुरुवार 31 दिसंबर, 2020 को समाप्‍त हो गया है।


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 1 जनवरी, 2021 को भारत का कौनसा कार्यकाल शुरू हुआ ?

उत्तर - 8वा 


नये साल से भारत 8वीं बार बनेगा UN सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य आज यानी नए साल 2021 की शुरुआत के साथ ही भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय मंच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का भी सदस्य बन जाएगा। भारत 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य होगा।


प्रश्न - ब्रिटेन का नाइटहुड सम्मान किसे दिया गया है ?

उत्तर - चैंपियन लुईस हैमिल्टन को


सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को यूनाइटेड किंगडम न्यू ईयर ऑनर्स सूची में नाइटहुड से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार इस साल एक असाधारण प्रदर्शन के बाद दिया गया है, क्योंकि माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए हैमिल्टन ने इस साल अपना सातवां विश्व खिताब जीत लिया है


प्रश्न - चांद पर पहले परमाणु रिएक्टर के लिए किस देश की सरकार ने स्वीकृति दी है ?

उत्तर - अमेरिका की सरकार ने 


परमाणु रिएक्टर या विखंडन शक्ति प्रणाली चंद्रमा के साथ-साथ मंगल ग्रह के लिए भविष्य के मानव अन्वेषण और रोबोट मिशनों को भी लाभान्वित करेगी.


प्रश्न - हाल ही में चालक रहित मेट्रो सेवा किस रेलवे लाइन पर शुरू की गई है ?

उत्तर - मजेंटा लाइन पर


दिल्ली मेट्रो की 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 2021 के मध्य तक चालक रहित मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी। 


प्रश्न - सेंटिनल जनजाति किस द्वीप पर रहती है जो सबसे हिंसक मानी जाती है ?

उत्तर - अंडमान निकोबार द्वीप समूह


दरअसल, सेंटिनल जनजाति हजारों वर्षों से दुनिया से अलग-थलग रह रही है. ऐसा माना जाता है कि वे इसलिए दुनिया से अलग रह रहे हैं क्योंकि वे आम लोगों की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं. अमेरिकी पर्यटक की हत्या की घटना आजकल चर्चा में है। पर्यटक जॉन ने जैसे ही द्वीप में कदम रखा सेंटिनेलिस समुदाय के आदिवासियों ने उन पर तीर-कमान से हमला कर दिया. जॉन की हत्या करने के बाद सेंटिनेलिस समुदाय के लोग उनके शव को रस्सी में बांधकर घसीटते हुए समुद्र तट तक ले गए और शव को रेत में दफना दिया. इस घटना को देखकर मछुआरे वहां से डरकर भाग गए।

 

पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment