20 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 20 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट कौन है ?

उत्तर - भावना कांत


भावना ने कहा कि वह गणतंत्र दिवस परेड में रफाल और सुखोई के साथ-साथ बाकी विमान भी उड़ाना चाहती हैं. भावना की एक और उपलब्धि यह भी है कि वो युद्ध मिशन में दिन के वक्त फाइटर जेट उड़ाने की योग्यता हासिल करने वाली वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट हैं. ये योग्यता उन्होंने मई 2019 में हासिल की थी। 


प्रश्न - e-NAM पोर्टल के माध्यम से देश की कितनी मंडियों को जोड़ा गया है ?

उत्तर - 1000 मंडिया 


दरअसल, यह एक इलेक्ट्रॉनिक कृषि पोर्टल है जो पूरे भारत में मौजूद एग्री प्रोडक्ट मार्केटिंग कमेटी को एक नेटवर्क में जोड़ने का काम करती है. इसका मकसद एग्रीकल्चर प्रोडक्ट के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक बाजार उपलब्ध करवाना है. इस ऑनलाइन मंडी से जुड़े करीब पौने दो करोड़ किसानों को कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान अपना उत्पाद बेचने में मदद मिल रही है। 


प्रश्न - केंद्र सरकार ने हाल ही में किनके जन्म दिवस को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है ?

उत्तर - नेताजी सुभाष चंद्र बोस 


सुभाष चन्‍द्र बोस के जन्‍मदिन को प्रतिवर्ष पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जायेगा, केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयन्‍ती (23 जनवरी) प्रत्येक वर्ष 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है।


प्रश्न - किस राज्य के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व राजस्व मंत्री माता प्रसाद का हाल ही में निधन हो गया?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश


अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व राजस्व मंत्री माता प्रसाद का हाल ही में निधन हो गया. राजनीति में स्वर्गीय बाबू जगजीवन राम को अपना आदर्श मानने वाले माता प्रसाद जिले के शाहगंज (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर 1957 से 1974 तक लगातार पांच बार विधायक रहे. 1980 से 1992 तक 12 वर्ष तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य भी रहे. देश की नरसिंह राव सरकार ने 21 अक्तूबर 1993 को इन्हें अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया और 31 मई 1999 तक ये राज्यपाल रहे। 


प्रश्न - किस देश की सरकार ने हाल ही में COVID-19 के प्रभावों से उबरने में मदद करने के लिए 3.7 बिलियन डालर के पैकेज की घोषणा की?

उत्तर - मलेशिया


मलेशियाई सरकार ने हाल ही में COVID-19 के प्रभावों से उबरने में मदद करने के लिए 3.7 बिलियन डालर के पैकेज की घोषणा की. यह पैकेज मलेशिया के सकल घरेलू उत्पाद का 1.1 प्रतिशत है. दरअसल, मलेशिया COVID-19 संक्रमण की अपनी तीसरी लहर पर अंकुश लगाने के लिए संघर्ष कर रहा है. मलेशिया के 3.7 बिलियन डालर के पैकेज में गरीबों को नकद सहायता और वेतन सब्सिडी शामिल हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment