यहां पढ़े आज के मुख्य समाचार : 20 January 2021 News in Hindi | Today News in Hindi | हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar



Today News in Hindi Live - Current Affairs in Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण समाचार यहाँ पर है। 20 जनवरी 2021 का करेंट अफेयर्स Morning न्यूज़ केप्सूल।


राष्ट्रीय समाचार 


* भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट


* e-NAM पोर्टल के माध्यम से देश की 1000 मंडियों को जोड़ा गया


* DRDO ,केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, संगठन और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस ने संयुक्त रूप से एक बाइक एंबुलेंस बनायीं है। इस मोटर बाइक एम्बुलेंस का नाम 'रक्षिता' रखा गया हैं। 


* सुभाष चन्‍द्र बोस के जन्‍मदिन को प्रतिवर्ष पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जायेगा, केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयन्‍ती (23 जनवरी) प्रत्येक वर्ष 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है।


* हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट में व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए व्हाट्सएप और फेसबुक को नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया हैं। न्यायालय ने कहा कि अगर आपकी निजता प्रभावित हो रही है, तो आप व्हाट्सएप डिलीट कर दीजिए। 


* पीएम मोदी ने 8 ट्रेनों को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए रवाना किया


* हाल ही में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज (NSEL) के मैनेजिंग डायरेक्टर अंजनी सिन्हा को गिरफ्तार किया है।  NSEL घोटाला सामने आने के 7 साल बाद यह गिरफ़्तारी कि गयी हैं। अंजनी सिन्हा NSEL के पूर्व प्रबंध निदेशक हैं।


* हाल ही में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया की हाल ही में लागू इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (E-PPO) प्रणाली वरिष्ठ नागरिकों के जीवनस्तर को सुगम बनाएगी। 


* हाल ही में कर्नाटक सरकार नें एक अधिसूचना जारी कर 'कर्नाटक मवेशी वध रोकथाम एवं संरक्षण विधेयक 2020' क़ो 18 जनवरी 2020 से लागू कर दिया हैं। 


अंतरास्ट्रीय समाचार 


* अमेरिका: व्हाइट हाउस में 'प्रथम' कदम रखेंगी कमला तो इतिहास रचेगा हैरिस परिवार 


* हाल ही में इंफोसिस ने घोषणा की है कि उसे डेटा और एनालिटिक्स स्पेस में गूगल क्लाउड पार्टनर स्पेशलाइजेशन द्वारा मान्यता प्राप्त हो गयी है।


* हाल ही में अमेरिका के बाद अब रूस नें भी ओपन स्काई संधि से अलग होने के औपचारिक घोषणा कर दी हैं। इस पर रूस के विदेश मंत्रालय नें एक बयान जारी कर कहा क़ि अमेरिका 2020 में इस समझौते से अलग हो गया था इसलिए संतुलन कायम करने के लिए रूस का यह निर्णय लेना जरूरी हो गया था।


* आज राष्ट्रपति जो बिडेन और कमला हैरिस भारी सुरक्षा के बीच लेंगे शपथ


अन्य समाचार 


* किसान संगठनों और सरकार के बीच आज 11वें दौर की बातचीत, ट्रैक्टर रैली को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई


* राष्ट्रपति के अपने कार्यकाल के अंतिम दिन क्षमा याचिकाओं को सवीकृति दे सकते हैं ट्रंप


* Corona Vaccine: भारत ने भूटान को भेजी डेढ़ लाख कोविड टीकों की खेप, मुंबई से थिंपू के लिए रवाना हुए विमान


* राजस्थान के आधे जिलों में फैला बर्ड फ्लू का संक्रमण, अब तक 5759 पक्षियों की मौत


* Tandav Controversy : मुंबई पहुंची लखनऊ पुलिस, तांडव के निर्माता-निर्देशक से करेगी पूछताछ


* यूपी में हॉलीवुड जैसी फिल्म सिटी बनाने की तैयारी, अमेरिकी कंपनी ने शुरू की कवायद


No comments:

Post a Comment