RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


21 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  हाल ही में  राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने अपना कौनसा स्थापना दिवस मनाया था ?

उत्तर - 16 वां स्थापना दिवस


राष्ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ ने आज अपना 16 वां स्थापना दिवस मनाया। नई दिल्ली में इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। श्री राय ने इस मौके पर कहा कि आज का दिन एनडीआरएफ के अधिकारियों और कर्मियों के अपने पेशे के प्रति दृढ़ संकल्प और उनकी उपलब्धियों को याद करने का अवसर है।


प्रश्न -  ग्लोबल फायर पॉवर (Global Firepower) नें दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना सें सम्बंधित एक लिस्ट जारी की हैं। इस लिस्ट में कितने देशों को शामिल किया गया है ?

उत्तर - 133 देश 


हाल ही में ग्लोबल फायर पॉवर (Global Firepower) नें दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना सें सम्बंधित एक लिस्ट जारी की हैं। इस लिस्ट में 133 देशों को शामिल किया गया है।


प्रश्न - सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और किस देश के साथ समझौता हुआ है ?

उत्तर - उज्बेकिस्तान


भारत और उजबेकिस्तान के सौर ऊर्जा संस्थान अनुसंधान तथा पायलट परियोजनाओं की पहचान की जाएगी। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत अनुसंधान और सहयोग मुख्य रूप से सौर फोटोवोल्टिक, भण्‍डारण प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी के हस्‍तांतरण के क्षेत्र में होगा।


प्रश्न - हावड़ा-कालका एक्सप्रेस का नाम बदलकर क्या रखा गया है ?

उत्तर - नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक्सप्रेस 


जानकारी के अनुसार 18 जनवरी 1941 को फिरंगियों को चकमा देकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस धनबाद जिले के गोमो जंक्शन से इसी ट्रेन पर सवार होकर निकले थे। नेताजी की यादों से जुड़ी होने के कारण ही रेलवे ने कालका रेल का नाम बदलकर नेताजी एक्सप्रेस कर दिया है।


प्रश्न - अब हर साल पराक्रम दिवस किस दिन मनाया जाएगा ?

उत्तर -  23 जनवरी को


 केंद्र सरकार ने मंगलवार को महान स्वतंत्रता सेनानी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन मनाने का फैसला लिया है। सरकार अब हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाएगी। यह जानकारी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने दी है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs