22 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 22 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Friday Current Affairs in Hindi

 

प्रश्न -  देश भर में राष्ट्रीय बालिका सप्‍ताह कब मनाया जाता है ?

उत्तर -  21 से 26 जनवरी तक


राष्ट्रीय बालिका सप्‍ताह 21 जनवरी से 26 जनवरी तक मनाया जा रहा है। शिक्षा और पौष्टिक आहार से वंचित बालिकाओं के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के लिए भारत में हर वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। भारत की अनेक महिला खिलाड़ियों ने गरीबी और सीमित संसाधनों के बावजूद सफलताएं प्राप्त की हैं।


प्रश्न - हाल ही में सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी की कौनसी जयंती मनाई गई ?

उत्तर - 354वीं जयंती


सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी की 354वीं जयंती को देशभर में धूमधाम से मनाया गया। गौतलब है की गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म पौष माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को 1666 में पटना साहिब में हुआ था। गुरु गोबिंद सिंह गुरु गोबिंद सिंह जी सिख धर्म के 10वें तथा अंतिम गुरु थे। 


प्रश्न - बागवानी विकास मिशन" की घोषणा किसने की ?

उत्तर - गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी नें


इसे “बागायत विकास मिशन” भी कहा जाता है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बागवानी और औषधीय खेती में शामिल किसानों की आय को दोगुना करना है।


प्रश्न - गुजरात में ड्रैगन फ्रूट का नया नाम क्या रखा गया है ?

उत्तर -  कमलम


मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलने का फैसला किया है, चूंकि फल का बाहरी आकार कमल जैसा होता है, इसलिए ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखा जाएगा। 


प्रश्न - निम्न में से किस बॉलीवुड अभिनेता के नाम पर दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूज गंज में एक सड़क का नामकरण किया जाएगा?

उत्तर - सुशांत सिंह राजपूत


दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज में एक सड़क का नाम जल्द ही दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा. इलाके के नगर निकाय ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह खबर सुशांत सिंह के 35वें जन्मदिन पर सबके सामने आई है. पिछले साल 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने घर में सुशांत सिंह मृत मिले थे. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एडीएमसी) में कांग्रेस पार्षद अभिषेक दत्त ने सितंबर 2020 में सड़क का नाम अभिनेता के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment