23 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 23 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत के सबसे बड़े मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण कहा किया जा रहा है ?

उत्तर - अहमदाबाद में


भारत का सबसे बड़ा मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क गुजरात के अहमदाबाद जिले में सानंद के पास विरोचन नगर में बनाया जाएगा। गुजरात सरकार तथा अडानी पोर्ट और सेज लिमिटेड के बीच गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।


प्रश्न - "पराक्रम दिवस" के रूप में देश भर में किनकी जयंती मनाई गई ?

उत्तर - नेताजी सुभाष चंद्र बोस


तुम मुझे खून दो, मैं तुम्‍हें आजादी दूंगा...का नारा देने वाले सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पराक्रम द‍िवस के तौर पर मनाई जा रही है। 


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी के बारे में उसे बताने में देरी के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

उत्तर - 2 करोड़ रुपये


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी के बारे में उसे बताने में देरी के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर आर्थिक जुर्माना 'रिजर्व बैक ऑफ इंडिया डायरेक्शन 2016' के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के चलते लगाया गया. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई को धोखाधड़ी के बारे में बताने में देरी के लिए जुर्माना लगाया गया है, जिसका पता 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 को बैंक के सांविधिक निरीक्षण के दौरान चला। 


प्रश्न - निम्न में से किस राज्य सरकार ने बागवानी विकास मिशन की घोषणा की?

उत्तर - गुजरात


गुजरात के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की. इसे ‘बागायत विकास मिशन’ भी कहा जाता है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बागवानी और औषधीय खेती में शामिल किसानों की आय को दोगुना करना है. इस मिशन के तहत, औषधीय और बागवानी फसलों की खेती के लिए गुजरात राज्य सरकार की बेकार पड़ी भूमि को तीस साल के पट्टे पर प्रदान किया जायेगा। 


प्रश्न - नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के नाम से कौनसा द्वीप जाना जाता है ?

उत्तर - रॉस द्वीप


यह द्वीप ब्रिटिश वास्तुशिल्प के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है। रॉस द्वीप 200 एकड़ में फैला हुआ है। रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हेवलॉक द्वीप को स्‍वराज द्वीप नाम से जाना जाएगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment