यहां पढ़े आज के मुख्य समाचार : 23 January 2021 News in Hindi | Today News in Hindi | हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar



Today News in Hindi Live - Current Affairs in Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण समाचार यहाँ पर है। 23 जनवरी 2021 का करेंट अफेयर्स Morning न्यूज़ केप्सूल।


राष्ट्रीय समाचार 


* भारत के सबसे बड़े मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण अहमदाबाद में किया जायेगा


* हाल ही में भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को दो अन्य लोगों के साथ 2021 के प्रतिष्ठित ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। 


* हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने ओडिशा के तट से हॉक-आई विमान से एक स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन (SAAW) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। SAAW को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया था। 


* सरकार जल जीवन मिशन के तहत महिलाओं को पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए प्रशिक्षित करेगी


* हाल ही में उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राजधानी भुवनेश्वर में राष्ट्रीय हथकरघा मेले का उद्घाटन किया। 


* हाल ही में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल नें नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (NDFB) के 1279 आत्मसमर्पण करने वाले कैडरों को चार-चार लाख की सहायता राशि सौंपी।


* देश के एकमात्र संयुक्‍त बल कमान – अंडमान एवं निकोबार कमान (ANC) के तहत भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना एवं भारतीय तटरक्षक के संसाधनों को मिलाकर एक वृहद संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास – अभ्‍यास कवच को अगले सप्‍ताह संचालित किया जाएगा।


अंतरास्ट्रीय समाचार 


* हाल ही में दुनिया को सर्वाधिक घातक हथियारों से निजात दिलाने के लिए परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने वाली पहली संधि लागू हो गई।


* गूगल नें प्रोजेक्ट लून को बंद करने की घोषणा की


* हाल ही में नासा ने Abell 370 नामक आकाशगंगाओं के एक विशाल समूह की तस्वीर साझा की है। अबेल 370 नासा ने आकाशगंगा के इस विशाल क्लस्टर/समूह की तस्वीर हबल स्पेस टेलीस्कोप के माध्यम से प्राप्त की है। आकाशगंगाओं का यह क्लस्टर पृथ्वी से 4.9 बिलियन प्रकाश-वर्ष (light-years) की दूरी पर स्थित है। 


अन्य समाचार 


* वाह रे पाकिस्तानः परीक्षण के दौरान अपनों पर ही दाग दी मिसाइल, कई लोग जख्मी और दर्जनों घर तबाह


* असम में चुनाव आयोग का बड़ा बयान, NRC लिस्ट में नहीं है नाम फिर भी कर सकेंगें वोटिंग


* गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार लद्दाख लेकर आ रहा अपनी झांकी


* पंजाब के CM अमरिंदर सिंह का ऐलान, जान देने वाले किसानों के परिजनों को देंगे नौकरी और मुआवजा


* नेताजी की जयंती पर पश्चिम बंगाल की राजनीति में 'पराक्रम', एक मंच पर नजर आ सकते हैं PM मोदी और CM ममता बनर्जी


* उत्तराखंड में 24 जनवरी का दिन खास होने जा रहा है, यहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मंजूरी के बाद हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी को एक दिन का सीएम बनाया जाएगा। देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब सीएम रहते हुए कोई और एक दिन के लिए राज्य का मुख्यमंत्री बनेगा।


* ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने वैक्सीन 'संजीवनी' भेजने के लिए पीएम मोदी का किया धन्‍यवाद


* आज बंगाल और असम दौरे पर जाएंगे PM मोदी, नेताजी के 125वीं जयंती पर पराक्रम दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल


* भारत को अमेरिका ने कहा- 'सच्चा मित्र', कई देशों को भेजा कोविड-19 वैक्सीन


* 23 जनवरी : तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा देने वाले महानायक सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि



No comments:

Post a Comment