24 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 24 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - .निम्न में से कौन सा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है?

उत्तर - ऋषभ पंत


भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है. पंत ने यह आंकड़ा 27वीं पारी में छुआ जबकि धोनी ने 32 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किये थे. इंग्लैंड के खिलाफ साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पंत इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में शतक जमाने वाले भारत के अकेले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे अब तक 16 टेस्ट में 1088 रन बना चुके हैं जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। 


प्रश्न - अमेरिका की भावी प्रथम महिला जिल बाइडेन की नीति निदेशक निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

 उत्तर -  माला अडिगा


माला अडिग को भावी प्रथम अमेरिकी महिला जिल बाइडेन की नीति निदेशक (Policy Director) के रूप में नियुक्त किया गया है. साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अभियान में भी अडिगा काम कर चुकी हैं. अडिगा ने जिल के एक वरिष्ठ सलाहकार और बिडेन-कमला हैरिस अभियान के वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में काम किया है. इससे पहले, अडिगा बाइडन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और सैन्य परिवारों के लिए निदेशक थे। 


प्रश्न - हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री ने किस देश के रक्षा मंत्री के साथ ‘पनडुब्बी बचाव सहयोग’ समझौता किया ?

उत्तर - सिंगापुर


भारत और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों ने 20 जनवरी 2021 को डिजिटल तरीके से वार्ता की जिसमें दोनों देशों की नौसेनाओं ने पनडुब्बी बचाव समर्थन तथा सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर किये. यह जानकारी एक आधिकारिक वक्तव्य में दी गयी.


प्रश्न - हाल ही में RBI ने किस बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है ?

उत्तर - स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी के बारे में उसे बताने में देरी के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर आर्थिक जुर्माना 'रिजर्व बैक ऑफ इंडिया डायरेक्शन 2016' के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के चलते लगाया गया.


प्रश्न - हाल ही में, भारत में एक दुर्लभ चींटी जीनस Ooceraea की दो नई प्रजातियों की खोज की गई है। यह प्रजातियां किस राज्य में खोजी गयी हैं ?

उत्तर - तमिलनाडु और केरल


Ooceraea जीनस की नई खोजी गयी प्रजाति एंटेना सेगमेंट की संख्या के मामले में दूसरों से भिन्न है। इन दो चींटी प्रजातियों में से एक का नाम Ooceraea joshii रखा गया है। यह प्रजाति केरल के पेरियार टाइगर रिजर्व में पाई गई थी। इसका नाम प्रोफेसर अमिताभ जोशी के सम्मान में Ooceraea joshii रखा गया है। अमिताभ जोशी जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के एक जीवविज्ञानी हैं। JNCASR विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) का एक स्वायत्त संस्थान है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment