26 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 26 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - ‘अभ्युदय’ नाम से एक राज्यव्यापी, मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम किस राज्य की सरकार शुरू करने जा रही है ?

उत्तर - उत्तर प्रदेश सरकार 


यूपी सरकार प्रतियोगी परीक्षा के लिए  फरवरी से ‘अभ्युदय’ नाम से एक राज्यव्यापी, मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम शुरू करेगी। यह कोचिंग कार्यक्रम छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगा।


प्रश्न - साल 2021 में देश ने कौनसा गणतंत्र दिवस मनाया है ?

उत्तर - 72 वा 


पूरे देशभर में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया गया है। 26 जनवरी 1950 को देश का सविधान लागू हुआ था और उसी उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। 


प्रश्न - तेलंगाना में कोरोना वैक्सीन लेने वाले पहले विधायक कौन है ?

उत्तर - डॉ. संजय कुमार


कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचने के लिए राज्यभर में टीकाकरण (Vaccination) की प्रक्रिया जारी है। तेलंगाना (Telangana) में पिछले 4 दिनों से स्वास्थ्य कर्मियों को टीके दिए जा रहे हैं। दूसरे चरण के अंतर्गत जन-प्रतिनिधियों को भी टीके जिए जाएंगे। सोमवार को राज्य के निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ किया गया। 


प्रश्न - हाल ही में नेपाल के किस सत्तारूढ़ नेता को कम्युनिस्ट पार्टी से निकाला गया है ?

उत्तर - पीएम केपी शर्मा ओली 


नेपाल के कार्यवाहक पीएम के पी शर्मा ओली को नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी से निकाल दिया गया है, ये फैसला पार्टी की सेंट्रल कमेटी की मीटिंग में लिया गया है. शुक्रवार को विरोधी गुट के नेताओं ने ओली की सदस्यता रद्द करने की धमकी दी थी. विरोधी गुट के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने महीने में दूसरी बार सड़कों पर उतकर ओली के खिलाफ प्रदर्शन किया. वे ओली की ओर से पिछले साल 20 दिसंबर को संसद को भंग किए जाने के फैसले से नाराज हैं. ओली ने संसद को भंग करते हुए इस साल अप्रैल मई में चुनाव कराने की घोषणा की है. ओली के इस फैसले पर राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने मुहर लगाई थी। 


प्रश्न - हाल ही में खबरों में नजर आने वाले राजेंद्र कुमार भंडारी किस पुरस्कार के विजेता हैं?

उत्तर - सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार


गृह मंत्रालय ने हाल ही में 2021 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार की घोषणा की है। इस अधिसूचना के अनुसार, राजेंद्र कुमार भंडारी को पुरस्कार की व्यक्तिगत श्रेणी का विजेता चुना गया है, जबकि सतत पर्यावरण और पारिस्थितिक विकास सोसाइटी (SEEDS) को संस्थागत श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment