27 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 27 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में DRDO नें किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है ?

उत्तर - Akash-NG मिसाइल


Akash-NG: भारत ने आज ओडिशा के तट के पास परीक्षण स्थल से नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल (Akash-NG) का सफल परीक्षण किया. एक ऑफिशियल वक्तव्य में यह जानकारी दी गई. पीटीआई की खबर के मुताबिक, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश-एनजी का चंडीपुर स्थित स्थल से दोपहर में परीक्षण किया गया। इस मिसाइल को डीआरडीओ ने तैयार किया है। 


प्रश्न - बजट को पेपर लेस करने के लिए किस ऐप को हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया है ?

उत्तर - 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप'


1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है. इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को हलवा सेरेमनी के साथ ही 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' भी लॉन्च किया. बता दें कि इस ऐप के लॉन्च होने के बाद भारत में पेपरलेस बजट की राह पर बढ़ा गया है। 


प्रश्न - हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने पुणे की किस जेल से 'जेल पर्यटन' शुरू करने का फैसला किया है ?

उत्तर - यरवदा जेल


दरअसल, महाराष्‍ट्र सरकार ने 'जेल टूरिज्‍म' की नई योजना बनाई है, जो 26 जनवरी से शुरू होने जा रही है। अनिल देशमुख के अनुसार, महाराष्ट्र में जेल पर्यटन की शुरुआत फिलहाल पुणे की यरवदा जेल से की जाएगी। यह जेल स्वतंत्रता से पहले और बाद में भी कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है। 


प्रश्न - हाल ही में किस एजेंसी ने एक ही रॉकेट से 143 उपग्रह प्रक्षेपित कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया ?

उत्तर - स्पेस एक्स


एलोन मस्‍क की अंतरिक्ष एजेंसी स्‍पेस एक्‍स ने कल रात एक ही रॉकेट से 143 उपग्रह प्रक्षेपित कर नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है।


प्रश्न - ‘Union Budget’ मोबाइल एप्लीकेशन किस संस्था द्वारा विकसित की गयी है?

उत्तर – राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में केंद्रीय बजट 2021 से पहले ‘Union Budget Mobile App’ लॉन्च किया है। इस साल का बजट पूरी तरह से कागज रहित होगा, यह मोबाइल एप्लिकेशन संसद के सदस्यों और आम जनता को बजट दस्तावेजों का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। इसे आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment