28 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 28 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - .हाल ही में पुर्तगाल के आम चुनाव में कौन जीत दर्ज कर दूसरी बार देश के राष्ट्रपति बन गए हैं?

उत्तर - मार्केलो रेबेलो डी सूजा


पुर्तगाल में हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया गया. चुनाव में उदारवादी निवर्तमान राष्ट्रपति और उम्मीदवार मार्केलो रेबेलो डी सूजा हैं को एक बार फिर 5 साल के लिए राष्ट्रपति चुन लिया गया है. चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट हासिल करने होते हैं. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते मतदान के प्रतिशत में कमी दर्ज की गई है। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से ‘जेल पर्यटन’ पहल की शुरुआत की है?

प्रश्न - महाराष्ट्र


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल ही में एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से ‘जेल पर्यटन’ पहल की शुरुआत की है. पुणे की 150 वर्ष पुरानी यरवदा जेल से शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य आम लोगों को ऐतिहासिक जेलों को नज़दीक से देखने की सुविधा प्रदान करना है. इस पहल के माध्यम से स्कूल और कॉलेज के छात्रों, इतिहास के जानकारों और आम नागरिकों को हमारे इतिहास के एक नवीन पहलू को अनुभव करने में सहायता मिलेगी। 


प्रश्न - वर्ष 2021 में भारत की गणतंत्र दिवस परेड में किस देश के सशस्त्र बलों ने भाग लिया?

उत्तर - बांग्लादेश


भारत की गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर बांग्लादेश के 122 सदस्यीय सशस्त्र बलों ने भाग लिया। यह भारत और बांग्लादेश द्वारा 1971 के मुक्ति युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के जश्न का एक हिस्सा है। बांग्लादेश ने पहली बार इस परेड में भाग लिया है, इससे पहले फ्रांस (2016) और यूएई (2017) की सेनाओं ने भी इस परेड में हिस्सा लिया है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सैन्य भूमिकाओं में सेवा करने की अनुमति देने के लिए एक आदेश पारित किया है?

उत्तर - अमेरिका


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जो सभी योग्य अमेरिकियों को देश की सेना में सेवा करने की अनुमति देता है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रांसजेंडर लोगों को सेना में सेवा करने की अनुमति दी थी जबकि पिछले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर -  27 जनवरी


द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुए प्रलय की त्रासदी की वर्षगांठ के लिए 2006 से प्रतिवर्ष 27 जनवरी को होलोकॉस्ट के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस 2021 के लिए विषय “Facing the Aftermath: Recovery and Reconstitution after the Holocaust” है. संयुक्त राष्ट्र ने नाजी शासन के पीड़ितों के आधिकारिक स्मरणोत्सव के लिए एक तारीख के रूप में और दुनिया भर में प्रलय शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2005 में यह दिन निर्धारित किया था। 




No comments:

Post a Comment