3 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 3 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारत में एवियन फ्लू के लक्षण सबसे पहले कहा देखे गए है ?

उत्तर - राजस्थान में 


राजस्थान के झालावाड़ में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। मंदिर परिसर में 25 दिसंबर को अचानक कौओं की असामान्य मौतें हुईं। ड़ी के बालाजी मंदिर परिसर में बर्ड फ्लू से कई कौओं की मौत हो गई। जांच में कौओं में एवियन इंफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है।


प्रश्न -  कंपोजिट डिजिटल पेमेंट इंडेक्स (DPI) का निर्माण किसके द्वारा किया गया है ?

उत्तर - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देशभर में भुगतान के डिजिटलीकरण के स्तर का पता लगाने के लिए एक समग्र डिजिटल भुगतान सूचकांक (डीपीआई) बनाया है। इसके लिए आधार अवधि मार्च 2018 को बनाया गया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि, 'मार्च 2019 और मार्च 2020 के लिए डीपीआई क्रमश: 153.47 और 207.84 रहा। यह अच्छी वृद्धि का संकेत देता है।


प्रश्न - केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कौन है ?

उत्तर - श्री नरेंद्र सिंह तोमर 


मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में पोरसा विकासखंड के तहत आने वाले ग्राम ओरेठी में मुंशी सिंह तोमर नामक किसान के पुत्र नरेंद्र सिंह तोमर का जन्म 12 जून 1957 को तोमर क्षत्रिय परिवार में हुआ था। उन्होंने स्नातक की शिक्षा ग्रहण की है। वे इस दौरान महाविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे। शिक्षा पूरी करने के बाद वे ग्वालियर नगर निगम के पार्षद पद पर निर्वाचित हुए। इसके बाद वे पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय रहे। वे 1977 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष बनाए गए।


प्रश्न - हाल ही में दजुकोउ घाटी में भयंकर आग लगी है यह किन दो राज्यों की सीमा पर है ?

उत्तर - मणिपुर 


दजुको घाटी क्षेत्र के जंगल में मंगलवार को आग लग गई थी. दजुको नगालैंड और मणिपुर राज्‍य की सीमा पर स्थित है, इसलिए इस आग से दोनों राज्‍य प्रभावित थे. सूत्रों ने बताया कि दजुको घाटी में जंगल की आग बुझाने का प्रयास पांचवें दिन शनिवार को भी जारी रहा। 


प्रश्न - देश की पहली लिथियम रिफाइनरी किस राज्य में स्थापित की जायगी ?

उत्तर - गुजरत 


लिथियम एक दुर्लभ तत्व है और यह भारत में नहीं पाया जाता है. हाल ही में भारत ने बोलिवियाई लिथियम भंडार तक पहुंच प्राप्त की है. भारत ने साल 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन संख्या को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है. 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment