31 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 31 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  देश का पहला लेदर पार्क कहा बनने जा रहा है ?

उत्तर - कानपूर 


कानपुर के रमईपुर गांव में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना के लिए 235 एकड़ में भूमि अधिग्रहित की गई. फिर एमएसएमई विभाग के जरिये केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय को मंजूरी के लिए मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट को भेजा गया, जिसे मंत्रालय की मंजूरी गत दिनों मिल गई. यह देश का पहला लेदर पार्क होगा.


प्रश्न - प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड्स किस खेल के लिए दिए जाएंगे ?

उत्तर - क्रिकेट 


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल-आई.सी.सी. ने आज दुबई में आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ यानी महीने के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट खिलाड़ी का सम्‍मान शुरू करने की घोषणा की है। इस पुरस्‍कार के जरिये विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने वाले पुरूष और महिला क्रिकेट खिलाडि़यों को सम्‍मानित किया जायेगा।  


प्रश्न - भारत ने किस मित्र देश के साथ ‘पर्यावरण का वर्ष’ लॉन्च किया है?

उत्तर - फ्रांस


पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ पर्यावरण के इंडो-फ्रेंच वर्ष का शुभारंभ किया। भारत और फ्रांस असम, राजस्थान और झारखंड में परियोजाओं को शुरू कर रहे हैं। इसका उद्देश्य सतत विकास में भारत-फ्रांस सहयोग को मजबूत करना है।


प्रश्न - भारत में प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 25 जनवरी


भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है. मतदान करना प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का अधिकार है क्योंकि प्रत्येक वोट नई सरकार और लोकतंत्र के भाग्य का फैसला करता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस पहली बार 25 जनवरी 2011 को मनाया गया था। 


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 24 जनवरी


शिक्षा का महत्व दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 03 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था. इसका उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment