4 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 4 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने अपने "राष्ट्रीय गान" में बदलाव किये है ?

उत्तर - ऑस्ट्रेलीया 


ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने हाल ही में अपने राष्ट्र गान “Advance Australia Fair” में कुछ बदलावों की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्र गान में क्या बदलाव किए गए थे? राष्ट्रगान की दूसरी पंक्ति को For we are young and free’ को बदलकर ‘For we are one and free’ कर दिया गया है।


प्रश्न - बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार का पैतृक घर कहा स्थित है जिसे खरीदने के लिए 2.35 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी।

उत्तर - पाकिस्तान 


पाकिस्तान सरकार ने पेशावर में स्थित बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदने के लिए 2.35 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी। इन घरों को खरीद के बाद इन्हें संग्रहालय में परिवर्तित किया जायेगा।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने मृत्युदंड की सजा को समाप्त करने का निर्णय लिया है ?

उत्तर - कजाकिस्तान 


कजाकिस्तान ने हाल ही में मृत्युदंड की सजा को समाप्त करने का निर्णय लिया है।


प्रश्न - हिमाचल प्रदेश में बागवानी के लिए एशियाई विकास बैंक कितने मिलियन डॉलर का ऋण प्रदान करेगा  ?

उत्तर - 10 मिलियन डॉलर


एशियाई विकास ने हिमाचल प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 10 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। यह ऋण परियोजना के लिए डिजाइनिंग, क्षमता निर्माण और पायलटिंग गतिविधियों में मदद करेगा, जिसका उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में बागवानी उत्पादन और कृषि घरेलू आय का विस्तार करना है।


प्रश्न - भारतीय सेना ने हाल ही में किसकी अध्यक्षता में एक नया मानवाधिकार सेल बनाया है।

उत्तर - मेजर जनरल की अध्यक्षता में


भारतीय सेना ने हाल ही में मेजर जनरल की अध्यक्षता में एक नया मानवाधिकार सेल बनाया है। उत्तर पूर्व और जम्मू-कश्मीर जैसे अशांत क्षेत्रों में भारतीय सेना के कामकाज में पारदर्शिता के लिए यह सेल बनाया गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment